पहली बार मोबाइल की अत्याधुनिक तकनीक और स्मार्टफोन की महफिल सजेगी

Last Updated 27 Sep 2017 10:55:27 AM IST

देश के लोगों को बुधवार से मोबाइल की दुनिया की अत्याधुनिक तकनीक और स्मार्टफोन के न केवल दीदार होंगे, बल्कि इंटरनेट की दुनिया में आई क्रांति को भी नजदीक से जानने का मौका मिलेगा.




(फाइल फोटो)

इंटरनेशनल मोबाइल वर्ल्ड की तर्ज पर देश में पहली बार इंडियन मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है. तीन दिन के इस आयोजन में दुनिया भर की मोबाइल कंपनियों के अधिकारी अपने उत्पादों और तकनीक को लेकर मौजूद रहेंगे. 27 सितम्बर से इस प्रदर्शनी का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है.

इसमें दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती इंटरप्राइजेज के सुनील भारती और वोडाफोन के सीईओ विटोरियो कोलाओ भी भाग लेंगे. मोबाइल कांग्रेस में दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गजों के अलावा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भाग
लेंगे. इस आयोजन में इसरो भी हिस्सा ले रही है.

प्रथम इंडियन मोबाइल कांग्रेस आज से दिल्ली में

इसरो अपने द्वारा तैयार नेवीगेशन सेटेलाइट का प्रदर्शन करेगा. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसके विकास के लिए काम कर रही है. इसमें मोबाइल कंपनियां अपनी अत्याधुनिक तकनीक और अपने स्मार्टफोन पेश करेंगी. माना जा रहा है कि दुनिया की मोबाइल कंपनियों को भारत में और ज्यादा निवेश करने में यह आयोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इस प्रदर्शनी में नोकिया, गूगल ,फेसबुक, यूआवे, क्वाल्काम, स्प्रेडट्रम और मीडिया टेक समेत दुनिया भर की तीन सौ मोबाइल कंपनियां भाग लेगी.

अंबानी समेत दुनिया भर के दिग्गज अपनी तकनीक का करेंगे प्रदर्शन

मोबाइल ग्राहकों के अलावा दूरसंचार के क्षेत्र में व्यापार बढ़ाने में भी यह आयोजन मददगार साबित होगा. इसका आयोजन सेल्युलर ऑपरेशन एसोशिएशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है. प्रदर्शनी में उत्पादों के प्रदर्शनों के साथ ही मोबाइल क्षेत्र के दिग्गज और अधिकारी पैनल डिस्कशन भी करेंगे. इसका मकसद जहां लोगों को अत्याधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी देना है, वहीं 5जी तकनीक और अन्य नई तकनीकों के बारे में बताना है.

प्रतीक मिश्र
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment