कुछ ही पलों में बदल जाएगा नजारा

Last Updated 25 Jul 2017 05:21:15 AM IST

मंगलवार को देश के 14वें राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में देखते ही देखते या यूं कहें कि कुछ ही पलों में पूरा नजारा ही बदल जाएगा.


कुछ ही पलों में बदल जाएगा नजारा

पांच साल तक देश के राष्ट्रपति रहे प्रणब मुखर्जी की अनुमति से ही नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी.

यह एक ऐसी परम्परा है कि जिस राष्ट्रपति से अनुमति ली जाती है, वह राष्ट्रपति पलक झपकते ही पूर्व हो जाता है. कुर्सी बदल जाती है, कार में बैठने की सीट बदल जाती है और तो और कुछ मिनट पहले जिस सीट या कुर्सी पर बैठकर सत्ता का संचालन कर रहे होते हैं, वह आंखों के सामने से धीरे-धीरे निकलती चली जाती है.

कुछ घंटे पहले राष्ट्रपति भवन से बतौर राष्ट्रपति के रूप में संसद के सेंट्रल हाल जाने वाले प्रणब मुखर्जी अगले कुछ घंटों में राष्ट्रपति भवन से बाहर अपने आवास 10, राजाजी मार्ग चले जाएंगे. मंगलवार 25, जुलाई 2017 को नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण की प्रक्रिया की शुरुआत 10, अकबर रोड से होगी, जहां देश के 14वें निर्वाचित राष्ट्रपति इन दिनों रह रहे हैं.

मंगलवार सुबह 11 बजे रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे. कोविंद दंपति को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सचिव ओमिता पॉल रिसीव करेंगी और उन्हें राष्ट्रपति के कार्यालय (स्टडी) ले जाएंगी. कुछ समय पश्चात राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपने साथ रामनाथ कोविंद को लेकर संसद भवन (सेंट्रल हाल) के लिए निकलेंगे. राष्ट्रपति भवन से निकलने और वापस राष्ट्रपति भवन आने का कार्यक्रम निम्नवत होगा :-

♦   तकरीबन 11.45 बजे राष्ट्रपति भवन से निकलने से पहले फोरकोर्ट में प्रणब मुखर्जी को प्रेसीडेंट बाडीगार्ड (पीबीजी) उन्हें सलामी देंगे. इसके पश्चात वह अपनी कार में रामनाथ कोविंद को लेकर पूरे लाव-लश्कर के साथ संसद भवन के गेट नम्बर पांच पर पहुंचेंगे.

♦   यहां पहुंचने पर राष्ट्रपति और निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन एवं सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर करेंगे.

♦  गेट नम्बर 5 से सेंट्रल हाल तक पूरे प्रोटोकाल के साथ प्रणब मुखर्जी और रामनाथ कोविंद को लाया जाएगा.

♦  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर एक तरफ से तो दूसरी तरफ से सभापति राज्यसभा हामिद अंसारी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन डायस पर अपनी-अपनी जगह लेंगे.

♦  तत्पश्चात राष्ट्रगान होगा. इसके बाद गृह सचिव राजीव महषर्ि राष्ट्रपति चुनाव के संबंध में चुनाव आयोग से प्राप्त अधिसूचना व चुनाव परिणाम के बारे में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को बताएंगे.

♦  गृह सचिव राष्ट्रपति से निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाने की अनुमति मागेंगे. प्रणब मुखर्जी से अनुमति मिलने के बाद निर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी.

♦  सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर 12.15 बजे रामनाथ कोविंद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

♦  शपथ होने के पश्चात 21 गन की सलामी दी जाएगी. इसके बाद प्रणब मुखर्जी और रामनाथ कोविंद की कुर्सियां एक- दूसरे से बदल जाएंगी. साथ ही प्रणब मुखर्जी पूर्व और रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति हो जाएंगे.

♦  इसके पश्चात ‘ओथ रजिस्टर’ में हस्ताक्षर कराया जाएगा और उसे राष्ट्रपति के सचिव को सौंप दिया जाएगा.

♦  अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपना भाषण देंगे. इसके पश्चात गृह सचिव नए राष्ट्रपति से कार्यक्रम समाप्त करने की अनुमति मागेंगे. अनुमति मिलते ही राष्ट्रगान होगा और नए राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को लेकर राष्ट्रपति भवन जाएंगे.

♦  राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में नए राष्ट्रपति के स्वागत और पूर्व राष्ट्रपति की विदाई के संबंध में परंपरागत रूप से भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. नए राष्ट्रपति सेना के सर्वोच्च कमांडर होने के नाते तीनों सेनाओं के प्रमुखों से मिलेंगे. उनसेयह मुलाकात रक्षा सचिव कराएंगे. नए राष्ट्रपति पीबीजी द्वारा आयोजित समारोह में गार्ड ऑफ ऑनर लेंगे. इस कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति के रूप में प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, सलमा अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री अरुण जेटली, प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर व उनकी पत्नी मधुप्रीत कौर खेहर आदि मौजूद रहेंगे.

प्रणब दा को छोड़ने जाएंगे कोविंद
राष्ट्रपति भवन में कार्यभार ग्रहण करने संबंधी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद अपराह्न 2.30 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ प्रणब मुखर्जी व उनके परिवार के सदस्यों को लेकर पूर्व राष्ट्रपति के आवंटित आवास 10, राजाजी मार्ग ससम्मान पहुंचाने जाएंगे.

रोशन
समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment