PM आज करेंगे ‘उड़ान’ की शुरुआत, जानें इससे जुड़ी हर बात

Last Updated 27 Apr 2017 10:08:06 AM IST

आम आदमी के लिए सस्ते हवाई सफर वाली ‘उड़ान’ योजना आज से शुरू हो रही है. हिमाचल प्रदेश के एक दिन के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘उड़ान’ योजना के तहत शिमला से दिल्ली की पहली फ्लाइट का उद्घाटन करेंगे.


PM करेंगे ‘उड़ान’ की शुरुआत

प्रधानमंत्री शिमला-दिल्ली मार्ग पर एक उड़ान को हरी झंडी दिखाने के साथ ही कड़प्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद मार्ग पर उड़ानों को हरी झंडी दिखाएंगे.

पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा कि उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) बाजार आधारित व्यवस्था के जरिए क्षेत्रीय सम्पर्क बढ़ाने के लिए नियंत्रण रूप से अपनी तरह की पहली योजना है. इसमें कहा गया कि क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हवाई यात्रा नागरिकों तक सुलभ बनाने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक’ आरसीएस (क्षेत्रीय सम्पर्क योजना) अक्टूबर 2016 में लाई गई थी.

उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी) की एक प्रमुख घटक है. पीएमओ ने कहा कि करीब 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’ विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकॉप्टर से आधे घंटे की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपए होगा. शिमला में प्रधानमंत्री ऐतिहासिक रिज मैदान में एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

इन फ्लाइट्स को एयर इंडिया की क्षेत्रीय इकाई अलायंस एयर के जरिए ऑपरेट किया जाएगा.

इसके तहत हवाई जहाज से 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’ विमान से एक घंटे के सफर की कीमत 2500 रुपए रखी गई है

128 रूट्स और 5 ऑपरेटरों को उड़ान योजना में शामिल किया गया है. इस योजना में 45 ऐसे एयरपोर्ट जो सेवा में नहीं हैं, उन्हें एयर नेटवर्क में कनेक्ट किया गया है.


 

 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment