भारत की विविधता देश की पहचान व ताकत : मोदी

Last Updated 27 Mar 2017 06:26:09 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत की विविधता व संस्कृति ही भारत की पहचान व ताकत है. उन्होंने कहा कि सरकार की एक भारत एक चमक पहल से आने वाली पीढ़िया विभिन्न राज्यों व उनकी संस्कृतियों को समझने में सक्षम होंगी.


तेलगू न्यू ईयर के अवसर पर कलाकारों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को शहरी विकास तथा सूचना व प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू के आवास पर आयोजित उगादी मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

समारोह में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, अध्यक्ष, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, पर्यटन और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, एसएंडटी  मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, खेल और युवा मामलों के मंत्री विजय गोयल, आईएंडटी राज्य मंत्री कर्नल बीके राठौर सहित अनेक सांसद, उच्चतम न्यायालय व उचच न्यायालय के न्यायाधीश तथा अधिकारी भी उपस्थित थे.

\"\"इस दौरान  प्रधानमंत्री ने नए साल के लिए राष्ट्र को शुभकामना देते हुए कहा कि त्योहार प्रकृति के बदलते पहलुओं का प्रतिबिंब है और हमारी संस्कृति और परंपराओं से जुड़े हैं. सरकार की एक भारत चमक भारत की पहल का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ये आने वाली पीढ़ियों को विभिन्न राज्यों और उनकी संस्कृतियों की विविधता को समझने में सक्षम करेगा.

इससे सभी भारतीयों में एकता और एकता की भावना को मजबूत होगी. उन्होंने राज्यों को एक दूसरे के साथ सहयोग करने का आह्वान किया जिससे विभिन्न क्षेत्रों में उनकी संबंधित संस्कृतियों और परंपराओं की विशिष्टता को बढ़ावा दिया जा सके.


समारोह के दौरान कलाकारों द्वारा पेश की गई प्रस्तुति जटायु मोक्षम की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि जटायु का संघर्ष हम सभी के लिए एक प्रेरणा थे जो आतंकवाद से साहसपूर्वक लड़े. इस दौरान समारोह की मेजबानी कर रहे शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि भारतीय कैलेंडर के अनुसार उगादी नये साल की शुरु आत है. यह दिन पूरे भारत में मनाया जाता है.

 

उन्होंने कहा कि यह उगड़ी पछाड़ी, छह अलग-अलग स्वाद (शट रची) का एक संयोजन है जिसमें मिठाई, खट्टा, मसालेदार या तीखे, नमकीन, कसैले और कड़वा से मिलकर खुशी, घृणा, क्रोध, भय, आश्चर्य और उदासी के विभिन्न भावनाओं का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति अद्वितीय और सबसे सभ्य थी क्योंकि हर त्यौहार में विज्ञान था. उन्होंने कहा कि नया साल प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में समृद्धि और विकास लाएगा. इस दौरान तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के कलाकारों ने इस अवसर पर सांस्कृतिक प्रदर्शन किया.

 

समय न्यूज डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment