शिक्षा से भारत शक्तिशाली देश के रूप में उभर रहा है : जावड़ेकर

Last Updated 21 Oct 2016 07:33:00 PM IST

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जिस देश में शिक्षा की पूजा होती है वह देश विकास के मामले में अन्य देशों की तुलना में मिलों आगे निकल जाता है. देश के युवाओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार सकारात्मक कदम उठा रही है.




केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

जावड़ेकर ने शुक्रवार को जींद के बुडायन गांव में केन्द्रीय विद्यालय की आधारशीला रखने बाद जनसभा में कहा कि भारत हर क्षेत्र में लोगों की आशा के अनुरूप आगे बढ़ रहा है. किसी भी देश एवं प्रदेश के विकास का आधार उस देश की शिक्षा की गुणवता पर निर्भर करता है. इस आधार को मजबूती प्रदान करने के लिए केन्द्र एवं हरियाणा की सरकार सत्तत प्रयास कर रही है.

आज देश में 15 लाख विद्यालय, 38 हजार महाविद्यालय तथा 700 विश्वविद्यालय संचालित है. इन शिक्षण संस्थाओं में लगभग एक करोड़ टीचर, 27 करोड़ विद्यार्थियों को अध्ययन करवा रहे है.

उन्होंने कहा कि बेहतर गुणवता की शिक्षा सभी को सहजता से उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा हर वर्ष तीन हजार विद्यालय देश में स्थापित करवा रही है. सच्चा शिक्षक वहीं होता है, जिसकी आंख में शिष्य को कुछ बनाने का सपना होता है.

उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे बच्चों को अपने अंदर निहित ज्ञान प्रदान कर देश के निर्माण में अपना अहम योगदान करना चाहिए. सबको शिक्षा-बेहतर शिक्षा के उद्देश्य से सरकार काम कर रही है. इस उद्देश्य को हर हाल में पूरा कर देश की प्रगति के मार्ग को रोशन किया जायेगा.

जावडेकर ने कहा कि शिक्षा की बदौलत भारत दुनिया में एक शक्तिशाली देश के रूप में उभर रहा है. इसका श्रेय देश की जनता एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व को जाता है.


उन्होंने हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हो रहे विकास कार्यों की भी जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश हर क्षेत्र में दिन दोगुनी रात चोगुनी उन्नति कर रहा है.

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि आज देश के 1141वें केन्द्रीय विद्यालय की आधारशीला रखी गई है. इस विद्यालय का भवन 18 करोड़ रूपये की राशि से आगामी डेढ़ वर्ष में बनकर तैयार हो जायेगा. इस विद्यालय में विद्यार्थियों को तमाम प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी. इसके लिए पैसे की कमी नहीं रहने दी जायेगी.

केन्द्रीय इस्पात मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि पिछड़ेपन को दूर करने के लिए शिक्षा ही एक मात्र उपाय है. इस केन्द्रीय विद्यालय के स्थापित हो जाने से इस क्षेत्र का पिछड़ापन दूर होगा. केन्द्रीय विद्यालय शिक्षा की ऐसी संस्थाएं है, जहां बेहतर गुणवता की शिक्षा बच्चों को उपलब्ध करवाई जाती है. इस विद्यालय के स्थापित हो जाने से निश्चित रूप से इस क्षेत्र से भी बड़े-बड़े अधिकारी, डॉक्टर, इंजीनियर एवं वैज्ञानिक निकलेंगे.

उन्होंने कहा कि उचाना खुर्द को आगामी 5 से 7 सालों में उचाना से बेहतर शहर बनाया जायेगा. उचाना खुर्द समेत इसके आस-पास के लगभग 14 गांवों में अनेक विकास कार्य करवाये जायेंगे.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment