भारत में भूकंप से 44 लोगों की मौत, 237 अन्य घायल

Last Updated 25 Apr 2015 11:17:37 PM IST

शक्तिशाली भूकंप से देश के विभिन्न हिस्सों में कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई तथा करीब 237 अन्य घायल हो गए.




भारत में भूकंप से 44 लोगों की मौत.

इसके झटकों से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं या धराशायी हो गईं. भूकंप का केंद्र नेपाल में था. रिक्टर पैमाने पर 7.9 की तीवता वाले भूकंप से भारत के सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं जिनकी सीमाएं नेपाल से लगी हुई हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि बिहार में 32, उत्तर प्रदेश में 10 और पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत हो गयी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और दिशानिर्देश जारी कर रहे हैं. प्रभावित क्षेत्रों में बचाव एवं राहत अभियान युद्धस्तर पर शुरू कर दिया गया है.

गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार रात बताया कि ताजा सूचना के अनुसार भारत में 44 लोगों की मौत हुई है और यह संख्या बढ़ सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में स्थिति का जायजा लिया और प्रभावित क्षेत्रों के लिए तत्काल राहत और बचाव टीमें रवाना करने का निर्देश दिया जिसमें चिकित्साकर्मी शामिल हों.

मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की.
  
कैबिनेट सचिव अजीत सेठ की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की आपदा प्रबंधन समिति स्थिति पर निगरानी रखने के लिए नियमित बैठकें कर रही है.

केंद्रीय गृह सचिव एल सी गोयल ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की पांच टीमें राहत और बचाव अभियान के लिए बिहार और उत्तर प्रदेश भेजी गई हैं. प्रत्येक टीम में 45 कर्मी हैं.  

उन्होंने कहा, ‘‘हमार ध्यान राहत अभियान पर है. नुकसान का आकलन कुछ समय बाद किया जाएगा.’’

रिजिजू ने कहा कि राहत टीमें बिहार के पटना, सुपौल, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गोपालगंज और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर भेजी गई हैं.

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ के कुल 460 जवानों को नेपाल भेजा गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment