तोगड़िया का विवादित बयान, हिंदू थे भारत के मुसलमान और ईसाई के वंशज

Last Updated 17 Dec 2014 04:55:21 PM IST

हालिया धर्मांतरण विवाद की आग में घी डालने का काम करते हुए विश्व हिंदू परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि भारतीय मुसलमानों और ईसाइयों के वंशज हिंदू थे.


प्रवीण तोगड़िया (फाइल फोटो)

मंगलवार रात गुजरात के भावनगर में विहिप की स्थापना के 50 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तोगड़िया ने कहा, ‘‘भारतीय मुसलमानों के वंशज हिंदू थे. ईसाइयों के वंशज भी हिंदू थे. इतिहास बताता है कि मुगल सम्राटों की ओर से दी गई यातनाओं और उनकी तलवारों के बल पर कई लोग अपना धर्म परिवर्तन कर मुसलमान बने.’’

तोगड़िया ने कहा, ‘‘अभी भारत में हिंदुओं पर कोई यातना नहीं होती और न उन पर बल प्रयोग होता है. ऐसे हालात में अगर कोई हिंदू समाज में लौटना चाहता है तो हिंदुओं को उन्हें पूरे दिल से स्वीकार करना चाहिए.’’

पिछले दिनों उस वक्त बड़ा विवाद पैदा हो गया था जब दक्षिणपंथी संगठन ‘धर्म जागरण मंच’ ने आठ दिसंबर को उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में ‘घर वापसी’ का नाम देकर एक ‘पुनर्धर्मांतरण’ समारोह आयोजित किया था. इस समारोह में करीब 100 मुस्लिमों को हिंदू धर्म ग्रहण कराया गया था. जिन लोगों का धर्मांतरण कराया गया उनमें ज्यादातर झुग्गी-बस्तियों में रहने वाले गरीब लोग थे.

गोरखपुर से भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ ने भी हिंदू संगठन के इस आयोजन को सही ठहराया था और कहा था कि यह एक अनवरत प्रक्रिया है और ऐसा जारी रहेगा.

आदित्यनाथ ने कई राज्यों में बनाए गए कानून की तरह उत्तर प्रदेश में भी एक मजबूत धर्मांतरण-विरोधी कानून बनाने की वकालत की. इस विवाद ने संसद के दोनों सदनों में हंगामा मचा दिया. कथित धर्मांतरण के मुद्दे पर विपक्ष प्रधानमंत्री के बयान की मांग कर रहा है.

आगरा में धर्मांतरण के मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद मुख्य आरोपी और उत्तर प्रदेश में धर्म जागरण मंच के संयोजक नंद किशोर वाल्मिकी को आगरा पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment