भारत पहुंचे चीनी पीएम

Last Updated 15 Dec 2010 05:40:34 PM IST

चीनी प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ बुधवार को भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे.


विशाल व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ आए जियाबाओ विशेष विमान से दोपहर 1.45 बजे पालम वायु सेना स्टेशन पहुंचे. वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विदेश सचिव निरूपमा राव ने उनकी अगवानी की.

जियाबाओ की यह दूसरी भारत यात्रा है. इस यात्रा की शुरुआत वह टैगोर इंटरनेशनल स्कूल के दौरे के साथ करेंगे जहां वह स्कूली बच्चों से बातचीत करेंगे और उन्हें चीन की संस्कृति, ताय-ची और लेखन के बारे में बताएंगे.

गुरुवार को वह प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ द्विपक्षीय एवं अंतर्राष्ट्रीय हितों पर चर्चा करेंगे.

जियाबाओ भारत-चीन के कूटनीतिक रिश्तों के 60 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित समारोहों में भी शिरकत करेंगे. भारत से वह पाकिस्तान की यात्रा पर जाएंगे.

चीन के विदेश मंत्री हू झेंग्युव ने सोमवार को कहा कि चीन-भारत सम्बंध महत्वपूर्ण हैं। दोनों देशों के नेता इस बात पर सहमत हैं कि उभरती अर्थव्यवस्था वाले दोनों देशों के लिए विश्व में भरपूर जगह है.

हू ने उम्मीद व्यक्त की कि जियाबाओ की इस यात्रा से व्यापार और अर्थव्यवस्था में द्विपक्षीय सम्बंधों में मजबूती आएगी और दोनों देशों में राजनीतिक विश्वास और समझदारी बढ़ेगी.

भारत दौरे पर पहुंचने के तुरंत बाद वेन ने कहा कि मेरी मौजूदा यात्रा का मकसद दोस्ती बढ़ाना, सहयोग का प्रसार करना एवं अतीत की अपनी उपलब्धियों के आधार पर दोनों देशों के एकसमान विकास और आपसी लाभ के लिए नए आयामों को खोलना है.

वेन ने कहा कि चीन और भारत पर्वतों और नदियों से जुड़े हैं और पिछले 2,000 सालों से एक पारंपरिक मित्रता का आनंद ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 60 साल पूरे हुए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment