थकान से निजात पाना है तो करें व्यायाम

Last Updated 07 Sep 2012 03:14:06 PM IST

ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करना हो या घर में अगर आप कलाई, हाथ और गर्दन में दर्द महसूस करते हैं तो कुछ व्यायाम करें. आपको तुरंत आराम मिलेगा.


व्यायाम शरीर के लिए लाभकारी (फाइल फोटो)

कंप्यूटर पर काम करने से कलाई, हाथ, गर्दन में दर्द होने लगता है, पैर भी बैठे-बैठे अकड़ जाते हैं. आंख में दर्द, जलन होने लगती है. इन सब तकलीफों से बचाव के लिए कुछ व्यायाम करके आप आसानी से आराम कर सकते हैं.

कंप्यूटर पर काम करने वालों को अकसर सर, उंगलियों और कलाई में दर्द की शिकायत रहती है. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ सरल व्यायाम करें जो थकान को दूर करके पुन: तरोताजा महसूस कर सकते हैं- यदि आप जल्दी थकान, कंधे या कमर दर्द महसूस करते हैं तो अपने पैरों के नीचे एक पटरा रखें और आराम से बैठें. यह विधि आपके कमर और कंधे के दर्द को मिनटों में दूर करेगी.

कलाइयों के व्यायाम हेतु, पियानो या हारमोनियम बजाने की मुद्रा में अपनी प्रत्येक उंगली को टेबल पर रखकर उंगली को आगे-पीछे इधर-उधर घुमाकर नृत्य कराएं, बहुत आराम मिलेगा.

कंधों के लिए व्यायाम

अपने दोनों हाथ कंधों के ऊपर तक ले जाएं फिर उन्हें ऐसे घुमाएं. मानों आप होल्डर बल्ब ढीला करके निकाल रहे हों. इससे आपके कंधों को बहुत आराम मिलेगा.

दोनों हाथों से नमस्कार की मुद्रा बनाएं. हाथों को एक साथ दाएं-बाएं ऊपर-नीचे घुमाएं. यह क्रिया हाथों के लिए उत्तम है.

हाथों को उसी स्थिति में रखकर अपनी उंगलियों को अलग-अलग और बार-बार फैलाएं- सिकोडें. काफी आराम मिलेगा. हाथों को उसी स्थिति में रखें और बारी-बारी से एक-एक उंगली को फैलाएं और सिकोड़ें, यह क्रिया भी थकी उंगलियों को काफी आराम पहुंचाएगी.

यदि आपको बहुत देर तक काम करना हो (कोई काम जल्दी पूरा करना हो) तो गर्दन के पास ऊपर एक हल्का बल्ब जलाकर रखें. इसकी हल्की गरमाहट गर्दन के तनाव को दूर करती रहेगी और रक्त प्रवाह भी संतुलित रहेगा.

दोनों हाथों को कोहनी के पास आगे की ओर करें. दोनों हाथों के पंजों को एक-दूसरे में फंसाकर विपरीत दिशा में खींचें. दर्द काफी कम हो जाएगा.

हाथों के लिए व्यायाम

हर आधे घंटे बाद दोनों हाथों और कंधों को सामने की ओर ढीला लटकाएं. ऐसा केवल दो मिनट के लिए करें. आपको ताजगी महसूस होगी.

अपने सिर को सीधा लटकने दें. गर्दन को गोलाई में दाएं-बाएं घुमाएं. 3 बार एक दिशा में और 3 बार दूसरी दिशा में घुमाएं. कुछ सेकेंड बाद गर्दन को दाएं और बाएं कंधे से छूने का प्रयत्न करें. गर्दन ढीली करके आगे-पीछे ले जाएं.

तरोताजा दिखेंगे

फिर देखिए, आप किस तरह से ताजगी का अनुभव करेंगे. आंखों के लिए 5 मिनट सीधी लेट जायें. आंखों पर ठंडे पानी से भींगे रूई के फाहे रखें. करवट लेकर पेट के बल लेट जाएं. ठंडी रूई का फाहा गर्दन पर रखें. आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी.
 
ये कुछ ऐसी क्रियाएं हैं जिन्हें कोई भी कर सकता है. जरूरी नहीं कि काम करने वाली महिलाएं ही ये व्यायाम करें. घरेलू कामकाज के दौरान थकान में भी ये टिप्स आपको फायदा पहुंचाएंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment