कोविड मरीजों में स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म हो रही : शोध

Last Updated 21 Dec 2022 09:42:08 PM IST

एक नए शोध में सामने आया है कि कोरोना वायरस की चेपट में आने वाले मरीजों ने सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खो दी है। एक तिहाई मरीजों को सूंघने और लगभग पांचवें को स्वाद खोने में कमी का अनुभव हो रहा है।


कोविड मरीजों में स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म हो रही : शोध

यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए) द्वारा किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, मरीजों में सूंघने की क्षमता में कमी कोविड के सबसे प्रचलित लक्षणों में से एक है। यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर कार्ल फिल्पोट ने कहा कि रिसर्च टीम ने लंबे समय तक कोविड और विशेष रूप से कान, नाक और गले से संबंधित लक्षणों जैसे कि सूंघने में कमी और पेरोस्मिया की व्यापकता की जांच की। इसमें सामने आया कि लोगों की सूंघने की क्षमता बिगड़ गई है और उनका स्वाद भी खराब हो रहा है।

लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों का दर्द, थकान, स्वाद और गंध लॉस शामिल हैं। ब्रेन फॉग और मेमोरी लॉस के साथ प्रारंभिक संक्रमण के बाद पारोस्मिया महीनों तक बना रह सकता है। फिल्पोट ने आगे कहा, "हम लंबे समय तक कोविड के प्रसार और विशेष रूप से कान, नाक और गले से संबंधित लक्षणों जैसे सूंघने की क्षमता में कमी और पेरोस्मिया के बारे में और जानना चाहते थे।"

टीम ने यूके कोरोना वायरस संक्रमण सर्वेक्षण के परिणामों को देखा और मार्च 2022 में 360,000 से अधिक लोगों की जानकारी का विश्लेषण किया। कुल 10,431 प्रतिभागियों की कोविड से पीड़ित के रूप में पहचान की गई और उनसे 23 व्यक्तिगत लक्षणों की उपस्थिति और उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर स्थिति के प्रभाव के बारे में पूछा गया था। शोधकर्ताओं ने कहा, लगभग एक तिहाई लंबे समय से खुद को रिपोर्ट करने वाले कोविड मरीज लगातार सूंघने की क्षमता खो रहे थे, और लगभग पांचवां अभी भी स्वाद के नुकसान का सामना कर रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार, 'इंटरनेशनल फोरम ऑफ एलर्जी एंड राइनोलॉजी' में प्रकाशित शोध का नेतृत्व यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया ने चैरिटी फिफ्थ सेंस' के सहयोग से किया था, जो सूंघने और स्वाद विकारों से पीड़ित लोगों का प्रतिनिधित्व करता है।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment