रात में चांद का हुआ दीदार, रमजान का पाक महीना आज से शुरू

Last Updated 07 May 2019 11:35:08 AM IST

खुदा की इबादत और गुनाहों की माफी का महीना कहलाए जाने पवित्र रमजान माह कल चांद दिखाई देने के बाद तरावीह की नमाज के साथ ही शुरू हो गया और आज मंगलवार सुबह से रोजेदारों ने अपना पहला रोजा रखा।


प्रतिकात्मक फोटो

ह रोजा करीब पंद्रह घंटे का होगा जो सुबह 4:20 पर सहरी के साथ शुरू होकर शाम 7:10 पर अफ्तार कर रोजा खोला जाएगा।

रमजान का महीना समाज के गरीब और जरूरतमंद बंदों के साथ हमदर्दी का महीना है। इस महीने में रोजादार को इफ्तार कराने वाले के गुनाह माफ हो जाते हैं।

मान्यता है कि अगर इस महीने में हम अपनी जरूरतों और ख्वाहिशों को कुछ कम कर लें और यही रकम जरूरतमंदों को दें। इस महीने में की गई एक नेकी का अज्र कई गुना बढ़ाकर अल्लाह की तरफ से अता होता है।

रमजान के दौरान रोज़ा रखना समुदाय के हर पुरुष और महिला मुसलमान पर कुंजी दायित्वों में से एक है। यहां रोज़ा रखना स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति के लिए लाभदायक रहता
है। मुस्लिम समुदाय में रोज़ा में पापी व्यवहार जैसे अपमान, चुगली, झूठ बोलना और लड़ाई से परहेज करने के निर्देश दिए हैं।

रमजान के दौरान प्रमुख अभ्यास सुबह से शाम तक रोज़ा रखकर किया जाता है। रोज़े में सुबह से पहले भोजन को सहरी कहा जाता है, जबकि शाम में भोजन के इफ्ताऱ कहा जाता है। वैश्विक मुस्लिम आबादी के उच्च विविधता को देखते हुए सहरी और इफ्ताऱ भोजन का वर्णन करना असंभव है।

रमजान की शुरुआत भी चांद के दीदार से होती है और रमजान पूरे होने पर जब ईद का चांद निकलता है तो सबके चेहरे पर खुशी छा जाती है। दरअसल, रमजान के सकुशल बीतने की खुशी में ही अल्लाह का शुक्रिया अदा करने के लिए ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है। वही अल्लाह के नेक बंदों की खिदमत का भी यह मुबारक मौका है।

 

समय लाइव डेस्क/एजेंसी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment