गणेशोत्सव का आरंभ, हर ओर गणपति बप्पा मोरया की गूंज

Last Updated 25 Aug 2017 03:51:46 PM IST

देश के हजारों घरों और विभिन्न पंडालों में स्थापित चटख रंगों में सजी भगवान गणेश की छोटी से लेकर विशाल प्रतिमा के साथ आज उनका स्वागत किया.


हर ओर गणपति बप्पा मोरया की गूंज

स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने वर्ष 1892 में लोगों से अपने निजी, घरेलू उत्सव को विशाल कार्यक्रम बनाने का आह्वान किया था, तब से गणेश चतुर्थी के आयोजन का आज 125वां आयोजन वर्ष है.
     
आज सुबह गणेश स्थापना के बाद पूजा अर्चना के साथ महोत्सव का आरंभ हो गया.
     
अपने प्रिय भगवान की पूजा करने के लिये मुंबई के लालबाग राजा पंडाल, गिरगांव में केशवजी नायक चॉल, मुंबईचा राजा, परेलचा राजा, अंधेरीचा राजा और तिलक नगर मंडल जैसे मशहूर पंडालों में लोग लंबी लंबी कतारों में खड़े दिखे.
     
एक वरिष्ठ निकाय अधिकारी ने बताया, बीती शाम तक बृहन्मुंबई नगरपालिका (बीएमसी) ने 935 मंडलों को अनुमति दी जबकि 911 मंडलों की स्थापना के लिये आवेदन अब तक लंबित हैं. पिछले साल 1,393 मंडलों को अनुमति दी गयी थी. 
     
उन्होंने कहा कि इस साल बीएमसी को मिले आवेदनों की संख्या में गिरावट देखी गयी. उन्होंने कहा कि निकाय अधिकारियों को आयोजकों और उनकी गतिविधियों पर करीब से नजर रखने तथा अवैध रूप से स्थापित पंडालों की जांच के लिये कहा गया है.


     
शहर में प्रतिमा विसर्जन के लिये गिरगांव चौपाटी एक अहम स्थान है.
     
मुंबई पुलिस की प्रवक्ता एवं पुलिस उपायुक्त रश्मि करंदिकर ने कल कहा था कि महोत्सव को देखते हुए समूचे शहर में सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए है.
    
 बृहन्मुंबई सार्वजनिक गणोशोत्सव समन्वय समिति के अध्यक्ष नरेश दहिभावकर ने बताया, मंडलों को नियमों का पालन करने और हर संभव ध्वनि का स्तर कम रखने तथा पुलिस एवं बीएमसी के साथ सहयोग करने के लिये कहा गया है. 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment