स्वाईन फ्लू से घबरायें नहीं तत्काल जांच करवायें

Last Updated 08 Aug 2017 03:20:28 PM IST

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा है कि प्रदेश में स्वाईन फ्लू पर नियंत्रण एवं रोकथाम और उपचार के लिए व्यापक व्यवस्था की गयी है तथा प्रदेश वासियों से स्वाईन फ्लू जैसे लक्षण प्रतीत होने पर बिना घबराये तत्काल निकटवर्ती चिकित्सा केन्द्र पर जाकर जांच करवाएं.


(फाइल फोटो)

श्री सराफ ने मंगलवार को राजस्थान स्वाईन फ्लू पर नियंत्रण, रोकथाम एवं उपचार के लिए की गयी व्यवस्थाओं की समीक्षा की. उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू रोग के उपचार के लिए सभी तरह की दवाइयां राजकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क उपलब्ध करवायी जा रही हैं. प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों से संबद्ध चिकित्सालयों एवं सभी जिला अस्पतालों में स्वाईन फ्लू की जांच हेतु सेम्पल संग्रहण की व्यवस्था की गयी है.


        
उन्होंने बारिश के मद्देनजर मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया की व्यापक रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये. उन्होंने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों एवं फील्ड कर्मियों को मौसमी बीमारियों के प्रति सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों को दृष्टिगत रखते हुये दवाओं की उपलब्धता पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.
       
श्री सराफ ने बताया कि अतिवृष्टि प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त चिकित्सा दल भिजवाये गये हैं और आवश्यकता पड़ने पर और भी चिकित्सा दल तैनात करने के निर्देश दिये गए.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment