Israeli attack Iranian consulate building : तेहरान में इस्राइली हवाई हमले के खिलाफ प्रदर्शन

Last Updated 06 Apr 2024 08:55:37 AM IST

सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक हवाई हमले में मारे गए ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के सात सदस्यों के समर्थन में शुक्रवार को हजारों की संख्या में जुटे लोगों ने इस्राइल और अमेरिका के खिलाफ प्रदर्शन किया और नारे लगाए।


तेहरान में इस्राइली हवाई हमले के खिलाफ प्रदर्शन

हमले के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। हमले में ईरान का वाणिज्य दूतावास नष्ट हो गया था।

अधिकारियों के अनुसार, तेहरान के साथ-साथ ईरान के अन्य शहरों में भी विरोध-प्रदर्शन हुए, जिसके बाद ईरान द्वारा जवाबी कार्रवाई किये जाने की आशंका भी बढ़ गई है। 

अधिकारियों के अनुसार सोमवार को हुए इस हमले में चार सीरियाई नागरिकों और लेबनानी चरमपंथी हिजबुल्लाह समूह के एक सदस्य सहित 12 लोगों की मौत हुई थी। ईरान की राजधानी तेहरान में प्रदर्शनकारी तेहरान विश्वविद्यालय की ओर बढ़े, जहां रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल हुसैन सलामी ने लोगों को संबोधित किया।

सलामी ने कहा कि इस्राइली  हमले का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा।

हमले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी

ईरान के सैन्य बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के कमांडर ने शुक्रवार को सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई किये जाने की को चेतावनी दी।  इस हमले में ईरान के दो जनरल समेत समूह के सात सदस्यों की मौत हो गई थी। हमले के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

हमले में ईरान का वाणिज्य दूतावास नष्ट हो गया था। सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक हवाई हमले में मारे गए ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के सात सदस्यों के समर्थन में यहां हजारों की संख्या में जुटे लोगों ने इस्राइल और अमेरिका विरोधी नारे लगाए।

ईरान की राजधानी तेहरान में प्रदर्शनकारी तेहरान विश्वविद्यालय की ओर बढ़े, जहां रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल हुसैन सलामी ने लोगों को संबोधित किया। सलामी ने कहा कि इस्राइल द्वारा किए गए हर हमले का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा।

इस्राइल-ईरान के बीच युद्ध की आशंका से अमेरिका चिंतित

अमेरिका ने दमिश्क में ईरानी राजनयिक केंद्र पर इस्राइली हमले के बाद इस्राइल और ईरान के बीच युद्ध को लेकर चिंता जताई है।  व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने फॉक्स के साथ साक्षात्कार के दौरान ये बात कही। 

किर्बी ने इस्राइल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की ईरानी धमकियों के बारे में कहा,‘‘हां, हम बहुत चिंतित हैं। वास्तव में जिन चीजों के बारे में इस्राइली प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को बात की उनमें से इस्राइल तथा ईरान के बीच पूर्ण पैमाने पर युद्ध की आशंका प्रमुख है।

एपी/वार्ता
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment