Pakistan Election Update : पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान जारी, इमरान खान ने अदियाला जेल से किया मतदान

Last Updated 08 Feb 2024 07:01:13 AM IST

Pakistan Election Update : पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है। पीटीआई के नेता एवं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अदियाला जेल से मतदान किया है।


इमरान खान अदियाला जेल में मतदान करते हुए।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक इमरान खान ने आज अद‍ियाला जेल से डाक मतपत्र के माध्यम से आम चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

हालांकि, खान की पत्नी बुशरा बीबी मतदान नहीं कर सकीं, क्योंकि डाक मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार कर लिया गया।

डॉन ने जेल अधिकारियों के हवाले से बताया कि केवल वैध कम्प्यूटरीकृत राष्ट्रीय पहचान पत्र (सीएनआईसी) वाले कैदियों को ही मतदान करने की अनुमति दी गई है।

बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में, पीटीआई के केंद्रीय सूचना सचिव रऊफ हसन ने कहा था कि पूर्व प्रधान मंत्री खान ने देश की गरिमा, सम्मान और संप्रभुता को बहाल करने और लोगों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए अपना जीवन सहित सब कुछ समर्पित कर दिया है।

हसन ने कहा, "देश के नागरिक होने के नाते हमें कर्ज चुकाना है। हमें अपने वोट का इस्तेमाल उस सड़ी-गली व्यवस्था को खत्म करके पाकिस्तान का चेहरा बदलने के लिए करना चाहिए, जिसने देश और इसके लोगों पर बुरी पकड़ बना रखी है।"

12,85,85,760 मतदाता करेंगे वोटिंग, वोटिंग के तत्काल बाद होगी वोटों की गिनता

देशभर के कुल 12,85,85,760 मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल कर सकेंगे। आज देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

मतदान पूरा होने के तत्काल बाद वोटों की गिनती प्रारंभ हो जाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने के कारण पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है।

निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं इमरान

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप से चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बल्ला’ से वंचित करने संबंधी निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है।

आम चुनाव के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। इस चुनाव में 12.85 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता मतदान कर सकेंगे।

बता दें कि पाकिस्तान आम चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच देश भर के 90 हजार मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हुआ।

मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मतदान शुरू होने से कुछ मिनट पहले, देश भर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गईं।

देश के आंतरिक मंत्रालय ने कहा, "हाल ही में आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि के कारण यह कदम उठाया गया है।"

इस्लामाबाद पुलिस ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था कायम है और बुधवार सुबह से ही मतदान केंद्रों पर निगरानी रखी जा रही है।

चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए एक ही दिन मतदान हो रहा है।

128 मिलियन से अधिक लोग, या देश की कुल आबादी के आधे से अधिक, आम चुनाव में मतदान के पात्र हैं।

ईसीपी के अनुसार, निचले सदन की 266 सीटों के लिए चुनाव होने थे, लेकिन एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक सीट के लिए चुनाव स्थगित कर दिया गया।

मतदान दिवस की सभी व्यवस्थाएं पूरी

पाकिस्तान के एलेक्शन कमीशन के अनुसार, देश भर में 90,675 मतदान केंद्रों की स्थापना, मतदान कर्मचारियों के साथ-साथ सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के साथ मतदान दिवस की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।

बता दें कि मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे  शुरू हुआ। मतदान आज शाम पांच बजे तक होगा।

ईसीपी आंकड़ों के अनुसार, नेशनल असेंबली या देश की संसद के निचले सदन की 266 सामान्य सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चार प्रांतों की 593 सामान्य सीटों के लिए कुल 12,695 उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा करेंगे।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने की सख्ती

इससे पहले, मंगलवार आधी रात को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने एक बयान जारी कर कहा, ''आम चुनाव में हिस्सा लेने वाले किसी भी उम्मीदवार और राजनीतिक दल को अब से किसी भी बैठक, जुलूस या किसी कार्यक्रम में भाग लेने पर कानून के अनुसार निपटा जाएगा।''

पोल पैनल ने कहा, "इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया पर चुनाव अभियान, विज्ञापन और अन्य लिखित सामग्री का प्रकाशन निषिद्ध है।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव होने तक मीडिया पर सभी प्रकार के सर्वे के प्रकाशन पर प्रतिबंध है।

राजनीतिक नेताओं और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों ने अधिकतम सार्वजनिक समर्थन प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक सभाओं, रैलियों, नुक्कड़ सभाओं और घर-घर अभियानों के माध्यम से प्रयास किए हैं।

एजेंसियां
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment