ड्रोन डाउनिंग: रूसी पायलटों के लिए पुरस्कारों की सिफारिश

Last Updated 18 Mar 2023 07:58:59 AM IST

रूसी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसने रूसी जेट के पायलटों के लिए पदक की सिफारिश की है, जिन्होंने काला सागर के ऊपर एक टोही मिशन पर अमेरिकी ड्रोन की पहचान करने के लिए संघर्ष किया और कथित तौर पर इसे गिरा दिया।


ड्रोन डाउनिंग: रूसी पायलटों के लिए पुरस्कारों की सिफारिश

आरटी ने मंत्रालय के बयान के बारे में बताया- रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने यूक्रेन संघर्ष के बीच मास्को द्वारा स्थापित प्रतिबंधित उड़ान क्षेत्र का उल्लंघन करने से यूएस एमक्यू -9 मानव रहित हवाई वाहन को रोकने वाले एसयू -27 विमान के पायलटों के लिए पुरस्कार की सिफारिश की।

इसमें कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के सभी उपयोगकर्ताओं को क्षेत्र की सीमाओं के बारे में जानकारी दी गई थी। मंत्रालय ने, हालांकि, पायलटों के बारे में कोई व्यक्तिगत जानकारी नहीं दी और न ही यह बताया कि उन्हें कौन से पुरस्कार मिल सकते हैं।

मंगलवार को, पेंटागन ने दावा किया कि दो रूसी जेट विमानों ने एमक्यू-9 रीपर ड्रोन पर ईंधन डाला, जिसमें से एक बाद में विमान से टकरा गया और उसके प्रोपेलर को नुकसान पहुँचाया, जबकि मास्को पर असुरक्षित और अव्यवसायिक कार्यों का आरोप लगाया।

हालांकि, रूसी पक्ष ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि एसयू-27 कभी भी रीपर के संपर्क में नहीं आया और न ही उसने किसी हथियार से फायर किया। दूसरी ओर, इसने कहा कि अमेरिकी ड्रोन अपने ट्रांसपोंडर के साथ उड़ान भर रहा था, प्रतिबंधित क्षेत्र का उल्लंघन किया, और तेज युद्धाभ्यास के परिणामस्वरूप अनियंत्रित उड़ान में जाने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

घटना के बाद, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मामले पर चर्चा करने के लिए शोइगू से बात की। ऑस्टिन ने दोहराया कि ड्रोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित संचालन कर रहा था और वाशिंगटन जहां भी अंतर्राष्ट्रीय कानून अनुमति देता है, वहां उड़ान भरना और संचालित करना जारी रखेगा।

शोइगू ने जोर देकर कहा कि यह घटना अमेरिका के प्रतिबंधित उड़ान क्षेत्र का पालन करने से इनकार करने और रूसी संघ के हितों के खिलाफ टोही गतिविधियों को तेज करने के प्रयासों के कारण हुई।

आईएएनएस
मॉस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment