संयुक्त राष्ट्र काला सागर अनाज सौदे के विस्तार के लिए कर रहा प्रयास : अधिकारी

Last Updated 18 Mar 2023 08:45:30 AM IST

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर महासचिव और आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा कि विश्व निकाय काला सागर अनाज पहल के विस्तार को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।


संयुक्त राष्ट्र काला सागर अनाज सौदे के विस्तार के लिए कर रहा प्रयास : अधिकारी

पिछले साल 22 जुलाई को को रूस और यूक्रेन ने रूस-यूक्रेन सशस्त्र संघर्ष के बीच वैश्विक बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए यूक्रेन और रूस से अनाज और उर्वरक निर्यात पर तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ इस्तांबुल में एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे।

यह सौदा, शुरू में 120 दिनों के लिए प्रभावी था, जिसे नवंबर 2022 के मध्य में और 120 दिनों के लिए बढ़ाकर 18 मार्च कर दिया गया था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि ग्रिफिथ्स ने एक दिन पहले बुलाई गई यूक्रेन की स्थिति पर सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा, हमारे महासचिव के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र, यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है कि ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव जारी रह सके।

उन्होंने एक वीडियो लिंक के जरिए कहा, हम सभी पक्षों के साथ निकटता से जुड़ना जारी रखेंगे।

रूस और संयुक्त राष्ट्र ने भी जुलाई 2022 में रूसी खाद्य और उर्वरक के निर्बाध निर्यात की सुविधा के लिए एक समानांतर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

ग्रिफिथ्स ने कहा कि उन समझौतों पर हस्ताक्षर वैश्विक खाद्य और सुरक्षा संकट के खिलाफ व्यापक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम था।

उन्होंने कहा, काला सागर अनाज पहल के तहत, अगस्त से यूक्रेन से लगभग 25 मिलियन मीट्रिक टन खाद्य पदार्थों का निर्यात किया गया है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई वर्शिनिन ने कहा कि जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के बाद रूस अनाज निर्यात समझौते को 60 दिनों तक बढ़ाने पर सहमत हो गया है।

वर्शिनिन ने एक बयान में कहा, रूस 18 मार्च को अपने दूसरे कार्यकाल की समाप्ति के बाद 'ब्लैक सी इनिशिएटिव' के एक और विस्तार पर आपत्ति नहीं करता है, लेकिन केवल 60 दिनों के लिए।

आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment