Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

27 Nov 2022 06:22:43 PM IST
Last Updated : 27 Nov 2022 06:26:21 PM IST

कांग्रेस नेपाल के चुनाव में आगे, बहुमत मिलने की संभावना नहीं

कांग्रेस नेपाल के चुनाव में आगे, बहुमत मिलने की संभावना नहीं

नेपाली कांग्रेस 20 नवंबर को हुए प्रतिनिधि सभा (एचओआर) और प्रांत विधानसभा (पीए) के चुनावों में रविवार को जारी वोटों की गिनती में शीर्ष स्थान पर है।

नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, विवाद के कारण तीन चुनाव क्षेत्रों में वोटों की गिनती अभी शुरू नहीं हुई है, जबकि शेष सात निर्वाचन क्षेत्रों में वोटों की गिनती चल रही है।

2015, सितंबर में संविधान की घोषणा के बाद नेपाल में यह दूसरा संघीय और प्रांतीय चुनाव है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, रविवार सुबह तक फर्स्ट पास्ट द पोस्ट (एफपीटीपी) कैटेगरी के तहत आने वाली 165 चुनावी सीटों में से 155 की मतगणना के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इसी तरह आनुपातिक प्रतिनिधित्व के तहत होने वाले चुनाव के लिए मतगणना का काम चल रहा है। संघीय विधानसभा की 275 सीटों में से 165 संसद सदस्य एफपीटीपी के तहत चुने जाते हैं, जबकि 110 सांसद आनुपातिक प्रतिनिधित्व के तहत चुने जाते हैं। इसी तरह, सभी सात प्रांतों के लिए एकसदनीय प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव आयोजित किए गए।

नेपाल के सभी सात प्रांतों में 550 प्रांतीय सीटें हैं, जिनमें से 330 (60 प्रतिशत) सीटों का चुनाव फस्र्ट पास्ट पोस्ट के माध्यम से किया जाएगा और 220 (40 प्रतिशत) का आनुपातिक प्रतिनिधित्व के माध्यम से।

नेपाली कांग्रेस ने 52 सीटें, सीपीएन (यूएमएल) 41 सीटें, सीपीएन (माओवादी सेंटर) 17 सीटें, सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) 10 सीटें और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी सात सीटें हासिल कर शीर्ष पर है।

चुनाव के नतीजे करीब आने के साथ ही किसी भी राजनीतिक दल को चुनाव में बहुमत हासिल नहीं होने जा रहा है। एक राजनीतिक दल द्वारा बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद, पांच राजनीतिक दलों के वर्तमान सत्ताधारी गठबंधन ने शनिवार से सरकार गठन की बातचीत शुरू की।

एक अन्य गठबंधन का नेतृत्व सीपीएन-यूएमएल कर रहा है, जो बहुमत हासिल करने से दूर है। शनिवार को, प्रधानमंत्री देउबा और माओवादी केंद्र के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने मुलाकात की और वर्तमान गठबंधन को निरंतरता देने के तरीकों पर चर्चा की।

इसी तरह, जनता समाजवादी पार्टी ने अब तक एचओआर चुनाव के एफपीटीपी श्रेणी के तहत पांच सीटें, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी ने चार सीटें, नागरिक उन्मुक्ति पार्टी ने तीन सीटें और निर्दलीय पांच सीटों पर जीत हासिल की है।

नेपाल वर्कर्स एंड पीजेंट्स पार्टी, जनमत पार्टी और राष्ट्रीय जनमोर्चा ने एफपीटीपी श्रेणी के तहत एक-एक एचओआर सीट जीती है।

चुनाव आयोग ने कहा कि 10 निर्वाचन क्षेत्रों के मतगणना परिणाम अभी भी प्रतीक्षित हैं।

सात सीटों पर मतगणना जारी है। नेपाली कांग्रेस चार में, यूएमएल दो में और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी इनमें से एक में मतगणना के मामले में आगे चल रही है।


आईएएनएस
काठमांडू
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212