उत्तर कोरिया ने किया दो संदिग्ध मिसाइलों का परीक्षण

Last Updated 28 Jan 2022 03:08:17 AM IST

उत्तर कोरिया ने इस महीने छठी बार अपने हथियारों का परीक्षण करते हुए बृहस्पतिवार को दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल समुद्र में दागीं।


उत्तर कोरिया ने किया दो संदिग्ध मिसाइलों का परीक्षण

दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी। विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षण गतिविधि में उत्तर कोरिया की असामान्य रूप से तेजी उस पर और उसके परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रमों के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों को कम करने के उद्देश्य से लंबे समय से रुकी वार्ता को लेकर बाइडन प्रशासन पर दबाव बनाना है।

उत्तर कोरिया पर अमेरिका के नए सिरे से प्रतिबंध लगाने से स्थिति और बिगड़ चुकी है क्योंकि महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था को हिला दिया है, जो पहले से ही अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों और अपनी ही सरकार द्वारा दशकों के कुप्रबंधन तथा अमेरिकी नेतृत्व द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण बिगड़ी हुई थी।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि ये परमाणु हथियार संभवत: कम दूरी तक मारक क्षमता वाले थे। इन्हें पूर्वी तटीय क्षेत्र से पांच मिनट के अंतराल पर छोड़ा गया और समुद्र में गिरने से पहले मिसाइल ने जमीन से अधिकतम 20 किलोमीटर की ऊंचाई पर 190 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ान भरी।

दक्षिण कोरिया के कार्यालय की वेबसाइट के अनुसार, विमानन अधिकारियों ने दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में काम कर रहे पायलटों को एयरमेन या नोटम (एयर मिशन को नोटिस) जारी कर ‘उत्तर कोरिया से दागी गई मिसाइल’ को लेकर सतर्क किया है, साथ ही देश के हवाई यातायात नियंत्रण के साथ निकट संचार बनाए रखने की सलाह दी है।

अमेरिका हिंद प्रशांत कमान ने उत्तर कोरिया के हालिया परीक्षण को कम प्रभावी बताते हुए कहा, ‘अमेरिकी कर्मियों या क्षेत्र अथवा हमारे सहयोगियों के लिए ये तत्काल खतरा पैदा नहीं करते हैं।’ जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उत्तर कोरिया के बार-बार मिसाइल परीक्षण को ‘बेहद खेदजनक’ बताया है।

एपी
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment