Pfizer-BioNTech के कोरोना वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बना ब्रिटेन

Last Updated 02 Dec 2020 01:51:10 PM IST

ब्रिटेन, दवा कंपनी फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीके को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। इससे घातक कोरोना वायरस को काबू करने के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त हो गया है।


ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने बताया कि यह टीका उपयोग में लाने के लिए सुरक्षित है। दावा किया गया था कि यह टीका कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 95 प्रतिशत तक असरदार रहा है।    

प्रसिद्ध और प्रमुख अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके को विकसित किया है। कंपनी ने हाल में दावा किया था कि परीक्षण के दौरान उसका टीका सभी उम्र, नस्ल के लोगों पर कारगर रहा।    

ब्रिटेन सरकार ने एमएचआरए को कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर गौर कर यह देखने को कहा था कि क्या यह गुणवत्ता, सुरक्षा और असर के मामले में सभी मानकों पर खरा उतरता है।    

ब्रिटेन को 2021 के अंत तक दवा की चार करोड़ खुराक मिलने की संभावना है। इतनी खुराक से देश की एक तिहाई आबादी का टीकाकरण हो सकता है।      

स्वास्थ्य राज्य मंत्री मैट हैंकॉक ने सरकार द्वारा फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी देने के बाद बताया कि ब्रिटेन सरकार अगले सप्ताह टीकाकरण अभियान शुरू कर सकती है।

हैंकॉक ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘अगले सप्ताह की शुरुआत में एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयार है।’’उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह देश में वैक्सीन के आठ लाख डोज पहुंच जायेंगे।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने पिछले महीने कहा था कि नियामक से मंजूरी मिल जाने पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) टीकाकरण करने के लिए तैयार है। एनएचएस के पास टीकाकरण का व्यापक अनुभव है और उसके पास सारी व्यवस्थाएं भी हैं।      

टीके का उत्पादन बायोएनटेक के जर्मनी स्थित केंद्रों के साथ ही फाइजर की बेल्जियम स्थित यूनिट में किया जाएगा। 

भाषा/वार्ता
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment