डब्ल्यूएचओ के फंडिंग के आंशिक हिस्से को बहाल करेंगे ट्रंप

Last Updated 17 May 2020 01:57:17 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह वि स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को दी जाने वाली फंडिंग का 10 प्रतिशत हिस्सा जारी करने पर विचार कर रहे हैं।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

श्री ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह कई चीजों में से एक है, जिसके तहत हम 10 फीसदी का भुगतान करेंगे जो हम कई वर्षों से भुगतान कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में अभी अंतिम निर्णय नहीं किया है।
पिछले महीने डब्ल्यूएचओ के लिए धन रोकने के बाद श्री ट्रंप अब दान के एक हिस्से को बहाल करेंगे। मीडिया रिपोर्ट में 15 मई को ट्रंप प्रशासन ने एक मसौदे पर कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी को चीन जितना दिए गए योगदान का भुगतान करने पर सहमत हैं।

गौरतलब है कि श्री ट्रंप ने 14 अप्रैल को डब्ल्यूएचओ के लिए अपने सभी फंड पर रोक लगा दी थी। संगठन पर आरोप लगाया गया है कि कोराना वायरस के मामले में उसने चीन के दबाव में काम किया है।
डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों और चीन ने सभी अमरीकी आरोपों का बार-बार खंडन किया और दावा किया कि वे वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने में ईमानदार और पारदर्शी थे। इस बीच श्री ट्रंप इस बात पर अड़े थे कि डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को बढ़ाने में चीन का साथ दिया। अमेरिका डब्ल्यूएचओ का सबसे बड़ा फंड प्रदाता था। रिपोर्ट के अनुसार यह चीन के दान से मेल खाता है, तो नई फंडिंग केवल पिछली राशि का दसवां हिस्सा होगी जबकि हर साल ये फंडिंग 40 करोड़ डॉलर तक होती थी।

स्पूतनिक
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment