मेलबर्न की वायु गुणवत्ता दुनिया में सबसे खराब हुई

Last Updated 15 Jan 2020 01:42:42 AM IST

आस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी भीषण आग से निकलने वाले धुएं के कारण देश के दूसरे सबसे बड़े नगर मेलबर्न में मंगलवार को वायु गुणवत्ता दुनिया में सबसे खराब हो गई।


मेलबर्न शहर में छाया जंगल में लगी आग का धुआं।

अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी जारी करते हुए सलाह दी है कि वह घरों में ही रहें और एहतियाती उपाय करें। आस्ट्रेलिया में लगी आग को इतिहास में सबसे भीषण माना जा रहा है और आग के कारण अब तक 26 लोगों को मौत हो चुकी है। इसके अलावा करीब एक करोड़ हेक्टेयर भूमि जल गई, 2,000 से अधिक घर नष्ट हो गए और कई प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गई है।
इस बीच, मौसम विज्ञान ब्यूरो ने अपने पूर्वानुमान में इस सप्ताह बारिश होने की बात की है जिससे आग से प्रभावित क्षेत्रों और अग्निशमन कर्मियों को कुछ राहत मिली है। ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) की रिपोर्ट के अनुसार देश के पूर्वी तट पर एक बड़े क्षेत्र में वष्रा होने की उम्मीद है। मंगलवार से सप्ताहांत तक बारिश होने की संभावना है। मेलबर्न सिडनी के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है और यहां की आबादी करीब 42 लाख है।

सोमवार रात से मेलबर्न दुनिया में सबसे खराब स्थिति में पहुंच गया। उन्होंने कहा, तापमान बढ़ने से वायु की गुणवत्ता खराब हो गई है। उन्होंने चेतावनी दी कि खराब वायु गुणवत्ता के कारण लोगों की तबियत खराब हो सकती है। उन्होंने 65 साल से ज्यादा और 15 साल से कम आयु के लोगों के साथ ही गर्भवती महिलाओं और फेफड़े, हृदय रोगी या मधुमेह से पीड़ित लोगों से कहा, वह घर के अंदर रहें और शारीरिक गतिविधियां सीमित कर धुएं के संपर्क में आने से बचें। एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार कई स्वि¨मग पूल बंद कर दिए गए हैं और घुड़दौड़ आदि भी रद्द कर दिए गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई ओपन के आयोजकों ने मंगलवार सुबह क्वालीफाइंग मैचों और खिलाड़ियों के अभ्यास सत्रों को रद्द कर दिया।

भाषा
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment