तेहरान में स्थिति बेकाबू

Last Updated 02 Jan 2018 05:57:58 AM IST

ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी की ओर से शांति की अपील किए जाने के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने रविवार रात फिर से विरोध प्रदर्शन किया जिसमें चार लोगों की मौत हो गई.




ईरान में पिछले कई दिनों से चल रहे प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति हसन रोहानी (इनसेट) ने रविवार को अपनी चुप्पी तोड़ी.

विरोध प्रदर्शनों के दौरान अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. कई दिनों से देश में चल रही अशांति के बीच राष्ट्रपति ने आलोचना के लिए जगह  देने का वचन दिया था. स्थानीय मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी.

एक स्थानीय सांसद ने बताया, दक्षिण-पश्चिमी इजेह क्षेत्र में दो लोगों को गोली मार दी गई. सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में प्रदर्शनकारी देशभर में कई क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए देखा गया है. स्थानीय सांसद हेदायातोल्लाह खादेमी ने बताया, कुछ अन्य शहरों की तरह इजेह के लोगों ने आर्थिक समस्याओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और दुर्भाग्यवश इन प्रदर्शनों में दो लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य घायल हो गए.

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि गोली किसने चलाई. समाचार एजेंसी के मुताबिक ताकेस्तान शहर में प्रदर्शनकारियों ने एक मदरसे और सरकारी इमारतों को आग के हवाले कर दिया. वहीं सरकारी प्रसारक ने बताया, दोरूद में चुराई हुई एक दमकल गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हो गई. रोहानी ने कई दिनों से हो रहे प्रदर्शन पर रविवार रात चुप्पी तोड़ी. यह विरोध प्रदर्शन साल 2009 के विशाल विरोध प्रदर्शन के बाद इस शासन के लिए इम्तहान साबित हो रहा है.

सोशल मीडिया पर मौजूद विभिन्न असत्यापित वीडियो के अनुसार पुलिस ने रविवार शाम तेहरान के इंगेलाब चौक पर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया. पूरे ईरान में चार दिनों में 400 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. रोहानी ने अपने टीवी संदेश में कहा, लोग आलोचना करने के साथ ही प्रदर्शन करने के लिए पूर्णतया स्वतंत्र हैं, लेकिन आलोचना करना, हिंसा करने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से अलग होता है.

उन्होंने मैत्रीपूर्ण तरीके से अपनी बात रखते हुए कहा, सरकारी इकाइयों को कानूनी आलोचना और प्रदर्शन के लिए जगह देनी चाहिए. राष्ट्रपति ने पारदर्शिता और संतुलित मीडिया की मांग की है. ईरान में हो रहे प्रदर्शन को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, बड़ा प्रदर्शन यह दिखाता है कि लोग बुद्धिमान हो रहे हैं क्योंकि वह समझ रहे हैं कि कैसे उनके पैसे और धन को चोरी करके आतंक पर गंवाया जा रहा है.

 

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment