अमेरिका ने कहा : किम को पछताना पड़ेगा, संकट खत्म करने में भारत निभा सकता है भूमिका

Last Updated 12 Aug 2017 04:33:45 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने अमेरिका या उसके किसी सहयोगी देश के किसी क्षेत्र के खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई की तो उसे 'सच में पछताना' पड़ेगा.


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

इस बीच एक शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा कि उनका मानना है कि भारत, उत्तर कोरिया के संकट को खत्म करने में भूमिका निभा सकता है. वह उत्तर कोरियाई नेतृत्व को उसके परमाणु कार्यक्रमों से पैदा हो रहे खतरे की गंभीरता को समझाने में मदद कर सकता है.

अमेरिका प्रशांत कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस का कहना है कि इसका फैसला भारत को करना है कि वह किस तरह की भूमिका निभाना चाहता है.

हैरिस ने कहा, मेरा मानना है कि भारत की आवाज तेज है जिससे लोग इस पर ध्यान देंगे. इसलिए मुझे लगता है कि भारत शायद उस बात की गंभीरता को समझाने में उत्तर कोरिया की मदद कर सकता है जिसे अमेरिका खतरा मानता है. 

ट्रंप ने चेतावनी दी कि, अगर वह (किम जोंग-उन) खुल्लमखुल्ला धमकी देते है जैसा कि वह और उनका परिवार कई वर्षो से दे रहा है तो अमेरिका किम के शासन के खिलाफ कार्रवाई करेगा.

अमेरिका ने मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लागू करने का प्रस्ताव रखा था जिसके बाद किम ने इस सप्ताह गुआम में मिसाइल दागने की धमकी दी थी. किम की धमकी के बाद ही ट्रंप ने यह चेतावनी दी है.

ट्रंप ने कहा कि अगर किम गुआम या अमेरिकी के किसी अन्य क्षेत्र या अमेरिका के सहयोगी देश के खिलाफ कुछ करते हैं तो उन्हें वाकई पछताना पड़ेगा और जल्दी पछताना पड़ेगा.   

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया 'मूर्खतापूर्ण' कार्रवाई करता है तो परमाणु संपन्न देश के खिलाफ सैन्य विकल्प तैयार हैं.

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, अगर उत्तर कोरिया मूर्खतापूर्ण तरीके से पेश आता है तो सैन्य हल पूरी तरह से तैयार हैं. उम्मीद करता हूं कि (उत्तर कोरियाई नेता) किम जोंग उन दूसरा रास्ता ढूंढ लेंगे. 

फॉक्स न्यूज ने पेंटागन के अधिकारियों के हवाले से कहा कि अमेरिकी सेना कोरियाई प्रायद्वीप पर कभी भी हमला करने के लिए तैयार है.



ट्रंप ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा दल से भी मुलाकात की और उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें अब भी 'शांतिपूर्ण समाधान' की उम्मीद है.

ट्रंप ने कहा,  उम्मीद करता हूं कि ऐसा होगा. मैं आपको बता सकता हूं कि राष्ट्रपति ट्रंप से ज्यादा कोई भी शांतिपूर्ण हल पसंद नहीं करता है. 

राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर से मुलाकात करने के बाद यह टिप्पणियां की. ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ अपने रुख को सही ठहराया और दावा किया कि अमेरिकी लोग उनकी टिप्पणियों से खुश हैं.

राष्ट्रपति ने कहा,   उम्मीद करता हूं कि वह (उत्तर कोरिया) जो भी मैंने कहा उसका मतलब समझेगा. इन शब्दों को समझना बहुत-बहुत आसान है.  

उन्होंने कहा कि वह उत्तर कोरिया के साथ पिछले रास्ते से बातचीत के बारे में बात नहीं करना चाहते जैसा कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है.

उन्होंने कहा, हम पिछले रास्ते से बात करने के बारे में बात नहीं करना चाहते. हम एक ऐसे देश के बारे में बात करना चाहते हैं जो कई वर्षो, असल में दशकों से दुर्व्यवहार कर रहा है और वे इस मुद्दे पर बात नहीं करना चाहते और मेरे पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है और मैं इस पर बात कर रहा हूं.  

टिलरसन ने कहा कि राष्ट्रपति कूटनीतिक समाधान को तरजीह देते हैं.

ट्रंप ने कहा कि वह एक महत्वपूर्ण बैठक और एक संवाददाता सम्मेलन के लिए सोमवार को वाशिंगटन लौट रहे हैं.

भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की निंदा की है और वह अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों को लागू कर रहा है.

इस वर्ष की शुरुआत में भारत ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापारिक संबंध खत्म कर लिए थे और उसके इस कदम की ट्रंप प्रशासन ने प्रशंसा की थी.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment