भारत और चीन प्रत्यक्ष वार्ता के जरिए घटाएं तनाव : अमेरिका

Last Updated 22 Jul 2017 03:55:28 PM IST

पेंटागन ने भारत एवं चीन से सीधी वार्ता करने की अपील की है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता गैरी रोस ने पीटीआई भाषा से कहा, हम भारत एवं चीन को तनाव घटाने की खातिर प्रत्यक्ष वार्ता करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसमें किसी प्रकार की जोर जबरदस्ती नहीं हो.


अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता गैरी रोस (फाइल फोटो)

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भी पिछले सप्ताह इसी प्रकार के बयान दिए थे.

पेंटागन ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब पिछले कुछ वर्षो में चीन के लगभग सभी पड़ोसी बीजिंग पर सीमा विवादों के समाधान के लिए बल प्रयोग करने की रणनीति अपनाने का आरोप लगा रहे हैं.

सिक्किम सेक्टर में महीने भर से चल रहे भारत-चीन सीमा गतिरोध को यथास्थिति बदलने के लिए चीन की बल प्रयोग करने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है. भारत ने चीन के ऐसे कदम के खिलाफ कड़ा रख अपनाया है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस महीने के अंत में ब्रिक्स की बैठक में भाग लेने के लिए बीजिंग जाएंगे. इस यात्रा के दौरान डोभाल इस मामले पर चीनी समकक्ष के साथ संभवत: वार्ता करेंगे.



पेंटागन ने इस मामले में किसी का पक्ष लेने से इनकार कर दिया.

यह पूछे जाने पर कि क्या पेंटागन भारत एवं चीन के बीच तनाव बढ़ने को लेकर चिंतित है, रोस ने कहा,   हम इस संबंध में और सूचना लेने के लिए आपसे भारत एवं चीन की सरकारों से बात करने को कहेंगे. हम भारत एवं चीन को तनाव कम घटाने की खातिर प्रत्यक्ष वार्ता करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. हम इन मामलों पर किसी प्रकार की अटकलें नहीं लगाएंगे. 

 

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment