ट्रंप ने व्हाइट हाउस संवाददाताओं के रात्रिभोज में शामिल होने से किया इनकार

Last Updated 26 Feb 2017 09:05:47 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह व्हाइट हाउस संवाददाता संघ (व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन ..डब्ल्यूएचसीए) के वार्षिक रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे.


(फाइल फोटो)

ट्रंप का यह कदम वर्षों से चली आ रही उस परंपरा के विपरीत है, जिसके तहत अमेरिकी राष्ट्रपति इस समारोह में शिरकत करते हैं. ट्रंप ने कल ट्विटर पर घोषणा की, ‘मैं इस साल व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन के रात्रिभोज में शामिल नहीं होऊंगा’.
  
उन्होंने कहा, ‘कृपया हर किसी को मेरी शुभकामनाएं दें’. पिछले कुछ दिनों में ट्रंप ने अमेरिका के मुख्यधारा के मीडिया को देश का असली शत्रु बताया है.
इस रात्रिभोज को वाशिंगटन डीसी का सबसे उच्चस्तरीय कार्यक्रम माना जाता है.

पारंपरिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति और हॉलीवुड की चर्चित हस्तियां इस समारोह में शिरकत करती हैं. पहली बार इस समारोह का आयोजन वर्ष 1920 में किया गया था.
  
इस साल यह रात्रिभोज 29 अप्रैल को आयोजित किया जाना है. कल द न्यूयार्क टाइम्स, सीएनएन और बीबीसी समेत कई बड़े खबरिया समूहों को व्हाइट हाउस के एक संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था.

इस अभूतपूर्व कदम के कारण ट्रंप प्रशासन और मीडिया के संबंधों में चल रहा तनाव और अधिक बढ़ गया. इसी बीच, व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन ने एक बयान में कहा कि रात्रिभोज का आयोजन 29 अप्रैल को तय कार्यक्रम के अनुरूप ही किया जाएगा.
   
डब्ल्यूएचसीए के अध्यक्ष जेफ मैसन ने कहा, ‘डब्ल्यूएचसीए ट्विटर पर राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा की गई घोषणा पर गौर करता है कि उनकी योजना रात्रिभोज में न आने की है. यह रात्रिभोज पहले संशोधन और स्वतंत्र मीडिया द्वारा एक स्वस्थ गणतंत्र के लिए निभाई गई अहम भूमिका का जश्न रहा है और रहेगा’.
   
व्हाइट हाउस में रॉयटर्स के संवाददाता मैसन ने कहा, ‘हम इस रात्रिभोज के दौरान पिछले साल की राजनीतिक पत्रकारिता के कुछ सर्वश्रेष्ठ कामों पर रोशनी डालने वाले हैं. हम अपने पेशे में अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करने वाले क्षमता संपन्न छात्रों को मान्यता देने वाले हैं’.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment