ट्रंप के राष्ट्रपति बनने पर भारतवंशियों ने मनाया जश्न

Last Updated 21 Jan 2017 05:05:47 PM IST

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण का जश्न मनाने के लिए भारतीय मूल के कई अमेरिकी वाशिंगटन में एकत्र हुए. वहीं, समारोह में समुदाय के कई लोग शामिल नहीं हुए. इनमें एशिया-पैसिफिक मामलों पर राष्ट्रपति के पैनल के एक प्रमुख सदस्य शलभ कुमार भी शामिल हैं.




ट्रंप के राष्ट्रपति बनने पर जश्न.

अमेरिकन बाजार के ऑनलाइन संस्करण पर शुक्रवार को जारी रपट के मुताबिक, वाशिंगटन के सेंट्रल मेफ्लावर होटल के ग्रैंड बॉलरूम में आयोजित हुए समारोह में सैंकड़ों की संख्या में भारतवंशी सम्मिलित हुए.

समारोह में अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना और श्रीलंका, अफगानिस्तान, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर के उनके समकक्ष भी शामिल हुए. समारोह में मुख्यतौर पर रिपब्लिकन शामिल हुए.

सरना ने इस मौके पर कहा, "यह एशियाई जीत का एक बड़ा जश्न है. मैं बेहद खुश हूं कि भारतवंशी सफल एशियाई समुदाय के हिस्सा हैं."

\"\"समारोह का आयोजन एशियन पैसिफिक अमेरिकन एडवायजरी काउंसिल और नेशनल कमेटी ऑफ एशियन अमेरिकन रिपब्लिकन्स द्वारा किया गया था.

समारोह के आयोजकों में से एक वर्जिनिया के रिपब्लिकन सांसद पुनीत अहलूवालिया ने अमेरिकन बाजार को बताया, "यह एक बड़ी जीत है."

उन्होंने कहा, "हम एएपीआई (एशियन अमेरिकन एंड पैसिफिक आयलैंडर्स) समुदाय को साथ आकर ट्रंप की जीत का जश्न मनाने के लिए एक मंच तैयार करने में कामयाब रहे. यह समारोह इस बात का प्रतीक है कि हम भी अमेरिकी मुख्यधारा का हिस्सा हैं और आगामी प्रशासन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे."

अहलूवालिया ने साथ ही कहा कि भारतवंशी समुदाय ने बड़ी संख्या में शामिल होकर \'अमेरिका-भारत रिश्ते को आगामी प्रशासन में प्रमुखता दिए जाने\' की अपनी इच्छा दर्शाई है.

समारोह में कांग्रेस की \'फॉरन रिलेशन्स कमेटी\' के अध्यक्ष एड रॉयसे, प्रतिनिधि बारबरा कॉमस्टैक, गुआम के गवर्नर एडी बाजा काल्वो, कॉमनवेल्थ ऑफ द नॉर्दर्न मरियाना आयलैंड्स के गवर्नर राल्फ डीएलजी टोरेस सहित बड़ी संख्या में दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं.



अमेरिकी कांग्रेस में भारतीयों के कट्टर समर्थकों में से एक रॉयसे ने कहा, "(ट्रंप) प्रशासन एशियाई देशों के साथ अपना रिश्ता मजबूत करना चाहता है. हमें एशिया में अपने दोस्तों से संपर्क करना चाहिए. हम इस रिश्ते को और गहरा और मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे."

समारोह में शामिल हुए भारतवंशी रिपब्लिकनों में कैलिफोर्निया के के.वी. कुमार, फ्लोरिडा के हैरी वालिया और अहलूवालिया शामिल थे, जिन्होंने शलभ कुमार के साथ मिलकर ट्रंप-पेंस प्रचार अभियान की एशिया पैसिफिक अमेरिकन एडवायजरी कमेटी गठित की थी.

हालांकि शलभ कुमार समारोह में सम्मिलित नहीं हुए.

समारोह के औपचारिक सत्र की शुरुआत अमेरिकी राष्ट्र गान से हुई. समारोह के अन्य खास आकर्षणों में भारतीय भोज और बॉलीवुड डांस पेश किया गया.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment