ट्रांसजेंडर लोगों को भी मिलेगा सम्मानसूचक शब्द

Last Updated 05 May 2015 09:59:17 AM IST

ब्रिटेन में सरकारी विभागों, बैंकों, विविद्यालयों, शाही मेल और ड्राइविंग लाइसेंस में ट्रांसजेंडर के लिए मिक्स शब्द को अपनाया जा चुका है.


ट्रांसजेंडर को मिलेगा अपना टाइटल ‘‘मिक्स’ (फाईल फोटो)

मिस्टर, मिसेज, मिस की तरह ट्रांसजेंडर लोगों को भी अब एक सम्मानसूचक शब्द मिलने वाला है. ट्रांसजेंडर और ऐसे लोग जो एक खास लिंग के साथ अपनी पहचान नहीं जोड़ना चाहते हैं, उनके नाम के शुरू में अब आदरसूचक टाइटल के तौर पर पहली बार लिंग निरपेक्ष एमआईएक्स यानि ‘‘मिक्स’ शब्द लगाया जाएगा.

पिछले दो वर्षो में यह टाइटल बड़ी खामोशी से ब्रिटेन में आधिकारिक आवेदन पत्रों और डेटाबेसों में जुड़ने लगा है और अब इसे ‘‘ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ (ओईडी) के अगले संस्करण में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है. ‘संडे टाइम्स’ के मुताबिक, ब्रिटेन में सरकारी विभागों, कौंसिल, हाई स्ट्रीट बैंक, कुछ विविद्यालयों, शाही मेल और ड्राइविंग लाइसेंस में मिक्स को अपनाया जा चुका है.

ओईडी के सहायक संपादक जोनाथन डेंट ने बताया कि हालिया इतिहास में आदरसूचक शब्द को स्वीकार करने वाला यह पहला संस्करण है और यह दिखाता है कि अंग्रेजी भाषा बदलते हुए समाज के साथ कदमताल करने के लिए कैसे बदल रही है.

डेंट ने कहा, ‘यह एक सटीक उदाहरण है कि अंग्रेजी भाषा कैसे लोगों की जरूरतों को स्वीकार कर रही है. इसके साथ, लोग उस तरह की भाषाएं इस्तेमाल कर रहे हैं जो उनके हिसाब से अनुकूल होती है.’

ब्रिटेन में सरकारी विभागों, बैंकों, विविद्यालयों, शाही मेल और ड्राइविंग लाइसेंस में ट्रांसजेंडर के लिए मिक्स शब्द को अपनाया जा चुका है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment