चीन में भूकंप से पांच की मौत, 80 हजार लोग प्रभावित

Last Updated 23 Nov 2014 05:34:47 PM IST

चीन के सिचुआन प्रांत में आए 6.3 तीव्रता के भूकंप के बाद चीन ने बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य शुरू किया है. इस भूकंप ने पांच लोगों की जान ली और करीब 80,000 लोग इससे प्रभावित हुए हैं.


चीन में भूकंप से पांच की मौत (फाइल फोटो)

नवीनतम जानकारी के अनुसार, 54 लोग घायल हुए हैं जिसमें छह गंभीर अवस्था में हैं और पांच अन्य भी बुरी तरह जख्मी हैं.
   
सिचुआन प्रांत के गर्जे तिब्बती स्वायत्तशासी प्रीफैक्चर में शनिवार को भूकंप आने के बाद, चीनी नेताओं ने वहां व्यापक पैमाने पर बचाव अभियान चलाने का आग्रह किया.
   
राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा ‘‘प्रांतीय और नागरिक मामलों के प्राधिकारियों को संगठित तरीके से बचाव और राहत अभियान चलाना चाहिए और अपनी ओर से पूरी कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम लोग हताहत हों’’. शी फिजी की सरकारी यात्रा पर हैं.
   
प्रांत के नागरिक मामलों के विभाग ने एक बयान में बताया कि भूकंप से करीब 80,000 लोग प्रभावित हुए हैं और 25 हजार घरों को नुकसान पहुंचा है. करीब 6,200 लोगों को अन्य स्थानों पर ले जाया गया है.

सरकारी ‘शिन्हुआ समाचार एजेंसी’ ने खबर दी कि भूकंप का केंद्र तागोंग शहर में था जहां प्राकृतिक आपदा के दो घंटे बाद सशस्त्र पुलिस का 35 सदस्यीय दल पहुंचा.

सहायता के लिए सेना के छह विमान, 60 चिकित्सा कर्मी और करीब 1,000 सैनिक और सशस्त्र दल (मिलीशिया) तैयार खड़े हैं.
   
प्रधानमंत्री ली क्विंग ने भी बचाव और राहत कार्य तेजी से चलाने और नुकसान का आकलन करने के आदेश दिए हैं.
   
'द चाइना अर्थक्वेक एडमिनिस्ट्रेशन' और 'सिचुआन प्रॉविन्शियल अर्थक्वेक एडमिनिस्ट्रेशन' ने भी राहत और बचाव अभियान शुरू कर दिया है. बिजली के उपकरण, तंबू और रजाइयां भूकंप प्रभावित इलाकों में भेजे गए हैं.
   
सिचुआन तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र के करीब है और इस पहाड़ी इलाके में अक्सर भूकंप आते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment