असांजे की जमानत पर गुरुवार को सुनवाई

Last Updated 15 Dec 2010 11:39:39 PM IST

वेबसाइट विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे अभी जेल में रहेंगे अथवा जमानत पर रिहा होंगे न्यायालय इस पर गुरुवार को फैसला करेगी.


लंदन स्थित उच्च न्यायालय ने बुधवार को कहा कि लंदन की एक निचले न्यायालय द्वारा मंगलवार को असांजे को जमानत देने के फैसले के खिलाफ स्वीडन अधिकारियों की अपील पर गुरुवार को सुनवाई होगी.

ज्ञात हो कि आस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे (39) पर स्वीडन में दो महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है. इस मामले में स्वीडन के अधिकारी उनका प्र्त्यपण चाहते हैं। जबकि असांजे ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार किया है.

गत सात दिसम्बर को जारी 'यूरोपियन अरेस्ट वारंट' के तहत गिरफ्तार असांजे को लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में रखा गया है.

'सिटी ऑफ वेस्टमीनिस्टर मजिस्ट्रेट' न्यायालय के एक न्यायाधीश ने मंगलवार को अपने फैसले में कहा कि 200,000 पाउंड के नकद भुगतान और 20,000 पाउंड के दो मुचलकों पर असांजे को जमानत दी जा सकती है.

उधर, असांजे के वकील मार्क स्टीफन्स ने बीबीसी को बुधवार को बताया कि कोष जुटाने के लिए आम लोगों और हस्तियों का समर्थन मिल रहा है.

अमेरिकी फिल्म निर्माता माइकेल मूर, मानवाधिकार कार्यकर्ता बियंका जैगर और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी की पूर्व पत्नी जेमिमा खान कोष जुटाने में सहयोग कर रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि असांजे को जमानत मिलने के कुछ ही मिनटों के भीतर स्वीडन के अधिकारियों ने इसके खिलाफ अपील दायर की. अधिकारियों ने अपील में कहा है कि खनाबदोश जीवन बिताने वाले असांजे फरार हो सकते हैं.






 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment