कृष्ण महिमा

Last Updated 19 Apr 2017 05:20:00 AM IST

कृष्ण का ज्ञान, माधुर्य और प्रेम अद्वितीय था. किसी भी दृष्टिकोण से उनका व्यक्तित्व पूर्ण था, अनूठा था.


श्री श्री रविशंकर

पांडवों की मां महारानी कुंती ने एक बार कृष्ण से कहा, ‘काश मेरे पास और अधिक परेशानियां होतीं. जब भी मैं किसी मुसीबत में थी, तुम हमेशा मेरे साथ थे.

तुम्हारे साथ से मिलने वाला आनंद किसी और सुख-सुविधा या आराम के आनंद से कहीं अधिक है. मैं कोई भी दु:ख सह सकती हूं. मैं तुम्हारी उपस्थिति के एक पल के बदले में इस दुनिया के सभी सुखों को छोड़ सकती हूं.’ कृष्ण ने उनको आत्मज्ञान अधिक दिया-‘मैं तुम्हारे अंदर तुम्हारे स्वयं के रूप में ही हूं. इस दुनिया में ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां मैं  नहीं हूं.

लोग मुझे एक भौतिक शरीर के रूप में देखते हैं पर वे मेरे सच्चे स्वरूप को नहीं जानते. पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश, मन, बुद्धि और अहंकार-यह शरीर इन आठ तत्वों से बना है. मैं नौवा हूं और इन सब से परे हूं. मैं सर्वव्यापी हूं. मूर्ख लोग यह नहीं जानते. उन्हें लगता है कि मैं एक मानव हूं. हालांकि मैं शरीर में हूं, परन्तु मैं शरीर नहीं हूं. हालांकि मैं मन के माध्यम से काम कर रहा हूं, परन्तु मैं मन नहीं हूं.

जैसा मैं तुम्हें दिखता हूं वह मैं नहीं हूं, अपनी ज्ञानेन्द्रियों से जितना तुम मुझे जान पाई हो उससे मैं कहीं अधिक हूं. मैं तुम्हारे दिल में तुम्हारे स्वयं के ही रूप में उपस्थित हूं और जब कभी भी तुम्हें मेरी आवश्यकता होगी, मैं वहां रहूंगा. मैं तुरंत तुम्हारे पास आ जाऊंगा, तुमको सभी परेशानियों से बाहर निकालूंगा, तुम हमेशा मुझ पर भरोसा कर सकती हो.’

यहां तक कि संतजन भी कृष्ण के प्रेम में डूब गए. वैरागी जन भी उनकी ओर खिंचे चले जाते थे. कृष्ण शब्द का अर्थ है कि जो आकषर्क है, जो सब कुछ अपनी और खींचता है. वह सभी संभावनाओं के प्रतीक हैं, मानव की सभी कलाओं और दिव्यता के पूर्ण विकसित स्वरूप के प्रतीक हैं.  वास्तव में कृष्ण का व्यक्तित्व समझना मुश्किल है.

ऋषियों ने उन्हें पूर्ण पुरु ष और सभी कलाओं से संपन्न दिव्यता का एक संपूर्ण अवतार बताया है क्योंकि जो कुछ भी किसी मानव में हो सकता है, वह सब कृष्ण में है. जन्माष्टमी पर आप अपनी स्वयं की चेतना में एक बार फिर कृष्ण के विराट स्वरूप को सजीव कर लेते हैं. अपने सत्य स्वरूप को अपने दैनिक जीवन में प्रकट करना ही कृष्ण जन्म का सच्चा रहस्य है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment