एप्पल के लिए भारत में विशाल संभावनाएं: टिम कुक

Last Updated 03 May 2016 07:41:45 PM IST

आईफोन बनाने वाली अमेरिकी प्रोद्योगिकी कंपनी एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने कहा है कि भारत में तीव्र गति के वायरलेस दूरसंचार नेटवर्क विस्तार योजना के चलते उनकी कंपनी को वहां ‘‘कारोबार की विशाल संभावनाएं’’ दिखती है और वह वहां ‘‘वास्तव में बहुत ताकत लगा रही है’’.


अमेरिकी प्रोद्योगिकी कंपनी एप्पल

 
कुक ने कहा, ‘यह एक और विशाल बाजार है. भारत 2022 तक सबसे बड़ी आबादी का देश हो जाएगा. इस समय भारत की एक चौथाई आबादी 25 साल या उससे कम उम्र की युवा आबादी है. यह बहुत युवा देश है. वहां लोग स्मार्टफोन रखना चाहते है, वास्तव में लोग स्मार्टफोन चाहते हैं.’
  
उन्होंने कहा कि भारत जैसे उभरते बाजारों में चौथी पीढी का वायरलेस नेटवर्क (एलटीई) इस समय ‘शून्य’ के बराबर है. पर देश में इसी साल से एलटीई का प्रसार शुरू हो जाएगा और इसके साथ वहां बाजार की चाल बदल जाएगी.
  
एप्पल के लिए भारत के बाजार से जुड़े एक सवाल पर कुक ने कहा, ‘इस तरह वह बदल रहा है. बाजार की विशाल संभावना है.’
  
उन्होंने कहा कि एप्पल ‘बहुत अच्छी नयी चीजें’ लाने वाली है. नये आईफोन भारत के लोगों को आकर्षित करेंगे.
  
गौरतलब है कि एप्पल के लिए अमेरिका के बाद दूसरे सबसे बड़े बाजार चीन में उसकी बिक्री पिछली तिमाही में 11 प्रतिशत गिरी पर भारत में बिक्री में 56 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया. एप्पल ने भारत में इस कामयाबी के बारे में कहा, ‘यह काफी बड़ी है.’ उन्होंने कहा कि एप्पल अब ‘अब... वास्तव में भारत में ताकत लगा रही है.’ साथ ही दुनिया के अन्य बाजारों पर भी जोर दे रही है.. उन्होंने कहा कि दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो आईफोन रखने का अनंद नहीं उठा सके हैं.
  
कपंनी ने पिछले माह तिमाही नतीजा पेश किया जिसमें उसकी आय 50.6 अरब डॉलर दिखायी गयी. यह एक साल पहले के 58 अरब डॉलर से कम है. इसी तरह इसका तिमाही लाभ भी एक साल पहले के 13.6 अरब डॉलर से घट कर 10.5 अरब डॉलर रहा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment