योग का अभ्यास मुझे सबसे अधिक केंद्रित, संतुलित और जमीन से जुड़ा हुआ महसूस कराता है : दीपिका पादुकोण

Last Updated 27 May 2022 01:32:17 PM IST

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण दुनिया को मानसिक स्वास्थ्य के बारे बताने में अहम भूमिका निभा रहीं हैं। उनका कहना है कि मानसिक बीमारी हमेशा गंभीर नहीं होती है। अभिनेत्री अब एक योग अभियान, योगा मेक स्पेस में काम कर रही है, जो मानसिक स्वास्थ्य और फिटनेस के इर्द-गिर्द घूमती है।


दीपिका एडिडास को साथ जुड़ गईं हैं।

अपने जीवन में योग के महत्व के बारे में साझा करते हुए, वैश्विक भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने आईएएनएस लाइफ से बात की।

आपने योग का अभ्यास कब शुरू किया?

दीपिका: मैंने करीब दो साल पहले योग का अभ्यास करना शुरू किया था। लगभग उसी समय, मुझे एक फिल्म भी ऑफर की गई जिसमें मुझे एक योग प्रशिक्षक की भूमिका दी गई। संक्षेप में, यह पेशेवर आवश्यकता के साथ मिश्रित एक आंतरिक कॉलिंग थी जिसने अंतत: मुझे सही प्रशिक्षक की तलाश करने और अपनी योग यात्रा पर जाने के लिए प्रेरित किया।

प्रकृति और योग के अभ्यास के बीच क्या संबंध है?

दीपिका: योग की खूबी, इसके असंख्य लाभों के अलावा, यह है कि आप इसका अभ्यास पूरी तरह से किसी भी स्थान पर, दुनिया के किसी भी हिस्से में कर सकते हैं। हम अक्सर आत्मनिर्भर होने की बात करते हैं। योग एक ऐसा अभ्यास है। आपको बस अपने दिमाग और अपने शरीर की जरूरत है।

योग का अभ्यास करने के लाभों के बारे में आपके क्या विचार हैं?

दीपिका: पिछले कुछ वर्षों में मैं कई तरह के वर्कआउट, एक्सरसाइज और प्रैक्टिस से रूबरू हुई हूं। हालांकि, योग का अभ्यास मुझे सबसे अधिक केंद्रित, संतुलित और जमीन से जुड़ा हुआ महसूस कराता है। मैं अंदर से जीवित और जुड़ा हुआ महसूस कर रही हूं, यह कुछ ऐसा है जिसे मैंने योग के अलावा किसी अन्य अभ्यास में कभी अनुभव नहीं किया है।

आपके लिए 'मेक स्पेस' का क्या मतलब है?

दीपिका: एडिडास के योगा मेक स्पेस ने मुझे न केवल फिटनेस के बारे में बात करने का मौका दिया है बल्कि यह मुझे मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा करने का मौका भी दे रहा है जिससे समाज अभी भी डरता है। जब मैं 'मेक स्पेस' शब्द सुनती हूं तो यह मुझे उन मुद्राओं की याद दिलाता है जिन्हें मैं एक मिनट के लिए के लिए करती हूं और जब आप सही मायने में ट्यून करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि आपका शरीर खुल रहा है और ऑक्सीजन आपके रक्तप्रवाह में प्रवाहित हो रही है। वह, मेरे लिए, मेरे शरीर के भीतर जगह बना रहा है।

आपकी पसंदीदा योग मुद्राएं

दीपिका: अगर मुझे किसी एक को चुनना होता, तो 'मलासन' मेरा पसंदीदा आसन होता। एक हिप ओपनर जो मुझे ऐसा महसूस कराता है जैसे मेरे चक्र संरेखित हैं।
 

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment