रूमानी अदाओं से दर्शको को दीवाना बनाया मुमताज ने

Last Updated 30 Jul 2017 03:25:36 PM IST

बॉलीवुड में मुमताज को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने साठ एवं सत्तर के दशक में अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से सिने प्रेमियों को दीवाना बनाया.




बॉलीवुड अभिनेत्री मुमताज (फाइल फोटो)

मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 को मुंबई में हुआ. बचपन से ही उनका रूझान फिल्मों की ओर था और वह अभिनेत्री बनने का सपना देखा करती थी. महज 12 वर्ष की उम्र में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना कदम रख दिया. साठ के दशक में मुमताज ने कई स्टंट फिल्मों में काम किया, जिनमें उनके नायक की भूमिका दारासिंह ने निभाई.
       
दारा सिंह के साथ मुमताज ने जिन फिल्मों में काम किया उनमें हरकुलेस, फौलाद, वीर भीम सेन, सैमसन, टार्जन कम टू दिल्ली, आंधी और तूफान, सिकन्दरे-आजम, टार्जन एंड किंगकांग, रूस्तमे हिंद, राका, बाक्सर, जवान मर्द, डाकू मंगल सिंह और खाकान शामिल है. इनमें से कई फिल्में टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी, लेकिन कामयाबी का श्रेय दारासिंह को दिया गया.


       
वर्ष 1965 में मुमताज के सिने करियर की अहम फिल्म ‘मेरे सनम’ प्रदर्शित हुयी. इसमें मुमताज खलनायिका की भूमिका में नजर आई. इस फिल्म में आशा भोंसले की आवाज में ओ.पी  नैय्यर के संगीत निर्देशन में उन पर फिल्माया गीत ये है रेश्मी जुल्फों का अंधेरा ना घबराइये उन दिनों श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment