Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

31 Jul 2022 07:02:39 AM IST
Last Updated : 31 Jul 2022 07:38:44 AM IST

डीयू में अंडर ग्रेजुएट कोर्स की बढ़ाई गई फीस

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 2022-23 से स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है।

डीयू ने शुल्क ढांचे में विश्वविद्यालय सुविधाएं, सेवा प्रभार, आर्थिक रूप से कमजोर तबका सहयोग निधि एवं विश्वविद्यालय छात्र कल्याण कोष जैसे नए खंड जोड़े हैं। इसके अलावा इसने विश्वविद्यालय विकास निधि के तहत शुल्क 600 से बढ़ाकर 900 रुपए कर दिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक एसोसिएशन (डूटा) के एक पदाधिकारी ने अनुमान व्यक्त किया कि हर विद्यार्थी के लिए सालाना फीस में करीब 1000 रुपए की वृद्धि होगी। हालांकि विश्वविद्यालय ने कहा कि यह वृद्धि उतनी नहीं होगी।

डीयू ने 26 जुलाई को जारी एक द्मअधिसूचना में कहा कि यह कवायद विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए शुल्क को तर्कसंगत बनाने तथा विभिन्न व्यय मदों में एकरूपता सुनिश्चित करने लिए की गई है। इसने कहा कि नए शुल्क को अकादमिक सत्र 2022-23 से लागू किया जाएगा।

विश्वविद्यालय के अनुसार, ट्यूशन फीस और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ निधि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वैसे फीस के कुछ हिस्सों जैसे कॉलेज छात्र कल्याण कोष, कॉलेज विकास निधि आदि का अभी महाविद्यालयों द्वारा निर्धारण किया बाकी है। डीयू के एक अधिकारी ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर तबका सहयोग विश्वविद्यालय निधि को शुल्क में जोड़ा गया है और उसके लिए हर विद्यार्थी को 100 रुपए देने होंगे।


सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212