अब यूपी में एक क्लिक पर सरकारी नौकरियों की जानकारी

Last Updated 28 Nov 2014 11:58:28 AM IST

यूपी सरकार के विभागों में चपरासी से लेकर अफसर तक की नौकरी के लिए अब विज्ञापन देखने की जरूरत नहीं होगी.


एक क्लिक पर जानिये सरकारी नौकरियां (फाइल फोटो)

नौकरी की चाहत रखने वालों को अब एक क्लिक पर ही रिक्त पदों की जानकारी होगी. इसके लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर श्रम विभाग ने ‘वेब-पोर्टल’ तैयार कराया है.

इस सम्बंध में मुख्य सचिव आलोक रंजन 3 दिसम्बर को विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिवों के साथ बैठक कर योजना को अंतिम रूप देंगे. आईटी तकनीक के बढ़ते उपयोग के मद्देनजर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की जानकारी और उनके आवेदन की व्यवस्था को ‘ऑनलाइन’ करने का फैसला किया है.

सरकारी महकमों में चपरासी (समूह-घ से लेकर समूह-क तक) से लेकर अफसरों तक के रिक्त पदों की जानकारी अॅानलाइन दी जाएगी. अभी तक इन रिक्तियों को भरने के लिए विभागीय स्तर से लेकर संघ लोकसेवा आयोग तक से विज्ञापन प्रकाशित कराये जाते रहे हैं. इस व्यवस्था पर लाखों-लाख रुपये की धनराशि व्यय होती है.

मुख्यमंत्री की चाहत के अनुरूप श्रम विभाग ने एक वेब-पोर्टल तैयार कराया है. इसका संचालन सेवायोजन निदेशालय द्वारा किया जाएगा. इस पोर्टल पर सभी सरकारी विभागों/अर्धसरकारी विभागों की रिक्तियों को जन सामान्य की सुविधा के लिए केन्द्रीयत रूप से उपलब्ध कराया जाएगा.

अब इसी वेब पोर्टल को व्यावहारिक रूप में आमजन के उपयोगार्थ सौंपने के पहले मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सभी विभागों के प्रमुख सचिवों/सचिवों की बैठक तीन दिसम्बर को अपने कार्यालय में बुलायी है.

इस बैठक में मुख्य सचिव द्वारा विभागीय सचिवों को रिक्त पदों को लेकर तैयार हो रही नयी योजना से अवगत कराया जाएगा. उम्मीद है कि इस बैठक के बाद ही वेब-पोर्टल का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री से कराया जा सकता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment