RBI ने कहा जमा से ज्‍यादा बैंकों के ऋण में हुई वृद्धि

Last Updated 28 Jan 2024 07:13:56 AM IST

आरबीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2024 के पहले पखवाड़े में बैंकों की ऋण और जमा वृद्धि के बीच का अंतर सितंबर 2023 के आखिरी पखवाड़े की तुलना में बढ़ गया है।


12 जनवरी, 2024 तक साल-दर-साल क्रेडिट और जमा वृद्धि क्रमशः 19.93 प्रतिशत और 12.84 प्रतिशत थी, जो कि 7.09 प्रतिशत अंकों के अंतर को दर्शाती है, जैसा कि भारत में अनुसूचित बैंकों की स्थिति के बारे में आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है।

बयान के अनुसार, 12 जनवरी, 2024 को समाप्त समीक्षा पखवाड़े के दौरान अनुसूचित बैंकों का बकाया ऋण 10,277 करोड़ रुपये बढ़ गया, जबकि जमा में 98,848 करोड़ रुपये की गिरावट आई।

आरबीआई ने अपनी आखिरी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (एफएसआर) में कहा, "स्वस्थ बैलेंस शीट ने बैंकों द्वारा ऋण देने में व्यापक-आधारित विस्तार की सुविधा प्रदान की है। मांग की निरंतर गति के कारण बैंक ऋण वृद्धि जमा वृद्धि से आगे निकल रही है।"

आरबीआई ने कहा कि बढ़ती ब्याज दरों से बैंकों को फायदा हुआ है और उनके शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) में सुधार हुआ है, क्योंकि परिसंपत्तियों पर उपज का हस्तांतरण धन की लागत की तुलना में तेज है।

आरबीआई ने कहा, "फिर भी, जैसे-जैसे दर चक्र अपने चरम पर पहुंच रहा है, बढ़ते मूल्यांकन घाटे, परिसंपत्ति गुणवत्ता के लिए बढ़ते जोखिम और ऋण वृद्धि में कमी के कारण बैंकों की लाभप्रदता दबाव में आने की उम्मीद है।"

 

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment