Project Kuiper इंटरनेट सैटेलाइट्स नेटवर्क के जाल की तरह काम करेंगे : Amazon

Last Updated 15 Dec 2023 12:00:22 PM IST

अमेजन के 'प्रोजेक्ट कुइपर' इंटरनेट सैटेलाइट सिस्टम ने लो-अर्थ ऑर्बिट में ऑप्टिकल नेटवर्क का सफल परीक्षण पूरा कर लिया है


कंपनी ने एक बयान में कहा, ''अपने प्रोटोटाइप सैटेलाइट्स के बीच 100 जीबीपीएस ऑप्टिकल लिंक प्रदर्शित करने के बाद, प्रोजेक्ट कुइपर स्पेस में नेटवर्क का जाल बनाने के लिए अपने समूह के प्रत्येक सैटेलाइट पर लेजर लिंक शामिल करेगा।''

कुइपर लो अर्थ ऑर्बिट में 3,236 सैटेलाइट्स के एक समूह की योजना बना रहा है और अमेरिकी संघीय संचार आयोग को 2026 तक अमेजन को उस आंकड़े का कम से कम आधा हिस्सा तैनात करने की आवश्यकता है। अक्टूबर में दो प्रोटोटाइप सैटेलाइट्स के सफल प्रक्षेपण और तैनाती के बाद से प्रोजेक्ट कुइपर अपने एंड-टू-एंड कम्युनिकेशन पेलोड और नेटवर्क का व्यापक परीक्षण कर रहा है।

पिछले महीने, कंपनी ने पुष्टि की थी कि उसने लॉन्च के 30 दिनों के भीतर सभी प्राथमिकता प्रणालियों और उप-प्रणालियों को मान्य कर दिया है। इन परीक्षणों ने प्रोजेक्ट कुइपर के एडवांस कम्युनिकेशन्स आर्किटेक्चर के फाइनल कंपोनेंट को मान्य किया, और परिणाम यह सुनिश्चित करते हैं कि ऑप्टिकल इंटर-सैटेलाइट लिंक (ओआईएसएल) हमारे पहले प्रोडक्शन सैटेलाइट्स पर चालू होंगे, जो 2024 की पहली छमाही में लॉन्च होने वाले हैं।

प्रोजेक्ट कुइपर के प्रौद्योगिकी उपाध्यक्ष राजीव बदयाल ने कहा, "हमारे सैटेलाइट समूह में ऑप्टिकल इंटर-सैटेलाइट लिंक के साथ, प्रोजेक्ट कुइपर अंतरिक्ष में नेटवर्क के जाल के रूप में प्रभावी ढंग से काम करेगा।"

उन्होंने कहा, "हम पहले दिन से प्रत्येक कुइपर सैटेलाइट्स पर अगली जनरेशन की ओआईएसएल क्षमताओं का समर्थन करने में सक्षम होने के लिए उत्साहित हैं।"

अमेजन के अनुसार, ''कंपनी एक समय में कई सैटेलाइट्स को जोड़ने के लिए प्रत्येक प्रोजेक्ट कुइपर सैटेलाइट्स को कई ऑप्टिकल टर्मिनलों से लैस कर रही है, हाई-स्पीड वाले लेजर क्रॉस-लिंक स्थापित कर रही है जो अंतरिक्ष में एक सुरक्षित, नेटवर्क का मजबूत जाल बनाती है। ये क्षमताएं बढ़ती हैं और हमारे समूह में विलंबता को कम करती हैं। भूमि, समुद्र, वायु और अंतरिक्ष में कुइपर ग्राहकों को जोड़ने के लिए अधिक मजबूती प्रदान करती है।

अमेजन की ओआईएसएल क्षमताएं प्रोजेक्ट कुइपर को अंतरिक्ष में अपने नेटवर्क के जाल के माध्यम से कहीं भी डेटा ले जाने और लैंड करने की अनुमति देगी, जिससे उद्यम और सार्वजनिक क्षेत्र के ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुरक्षित, मजबूत कनेक्टिविटी आएगी।

कुइपर गवर्नमेंट सॉल्यूशंस के उपाध्यक्ष रिकी फ्रीमैन ने कहा, "अमेजन का ऑप्टिकल नेटवर्क का जाल अंतरिक्ष के माध्यम से डेटा को रूट करने के लिए कई रास्ते प्रदान करेगा, जिससे उन ग्राहकों के लिए मजबूती और अतिरेक पैदा होगा, जिन्हें दुनिया भर में जानकारी को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने की आवश्यकता है।"

प्रोजेक्ट कुइपर 2024 की पहली छमाही में शुरू होने वाली पूर्ण पैमाने पर तैनाती से पहले सैटेलाइट मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर रहा है, और उम्मीद है कि 2024 की दूसरी छमाही में शुरुआती कस्टमर पायलट शुरू करने के लिए पर्याप्त सैटेलाइट्स तैनात किए जाएंगे।

आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment