X Corp valuation: एक्स का मूल्यांकन गिरकर हुआ 19 अरब डॉलर

Last Updated 31 Oct 2023 12:52:51 PM IST

एक्स कॉर्प का मूल्यांकन (X Corp valuation) गिरकर 19 अरब डॉलर हो गया है। एलन मस्क (Elon Musk) ने पिछले साल इसे 44 अरब डॉलर में खरीदा था। अब इसका मूल्यांकन आधे से भी कम है।


एक्स का मूल्यांकन गिरकर हुआ 19 अरब डॉलर

द वर्ज द्वारा प्राप्त आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, एक्स (X) के कर्मचारियों को सोमवार को कंपनी में 19 बिलियन डॉलर या 45 डॉलर प्रति शेयर के मूल्यांकन (X Corp valuation) पर इक्विटी प्रदान की गई। यह कीमत मस्क की मूल खरीद कीमत से 55 प्रतिशत की भारी गिरावट है।

दस्तावेजों के अनुसार, "प्रति शेयर उचित बाजार मूल्य निदेशक मंडल द्वारा कई कारकों के आधार पर लागू कर नियमों के अनुपालन में निर्धारित किया जाता है।"

रिपोर्ट के अनुसार, इन आरएसयू को उनकी अनुदान तारीख से चार साल की अवधि में अर्जित किया जाता है और आय के रूप में कर लगाने के लिए आईपीओ या कंपनी की बिक्री जैसी "तरलता घटना" की आवश्यकता होती है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पहले मार्च में कर्मचारियों को 20 अरब डॉलर के मूल्यांकन (X Corp valuation) पर स्टॉक की पेशकश की थी।

जुलाई में, एक्स के मालिक ने पोस्ट किया कि विज्ञापन राजस्व में (X Corp valuation) 50 प्रतिशत की गिरावट और भारी ऋण भार के कारण एक्स में अभी भी नकारात्मक नकदी प्रवाह है।

उन्होंने कहा, "किसी और चीज की विलासिता हासिल करने से पहले हमें सकारात्मक नकदी प्रवाह तक पहुंचने की जरूरत है।"

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ने पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को अपने कब्जे में ले लिया, जिसमें लगभग 13 बिलियन डॉलर का कर्ज भी शामिल था।

एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने पिछले महीने दावा किया था कि कंपनी 2024 की शुरुआत तक लाभदायक होगी, उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म पर अब 200-250 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हो सकते हैं।

कोड कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि जो अनुमान लगाया जा सकता है, उस पर हमारी अच्छी नजर है और ऐसा लग रहा है कि 2024 की शुरुआत में हम लाभ कमाएंगे।

याकारिनो ने कहा कि शीर्ष 100 विज्ञापनदाताओं में से 90 प्रतिशत अकेले पिछले 12 हफ्तों में प्लेटफॉर्म पर लौट आए हैं।

उनके अनुसार, लगभग 1,700 विज्ञापनदाता प्लेटफॉर्म पर लौट आए हैं।

आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment