एक महीने में 12 लॉन्च का Elon Musk की कंपनी SpaceX ने रखा लक्ष्य

Last Updated 22 Oct 2023 12:40:43 PM IST

एलन मस्क द्वारा संचालित एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स का लक्ष्य प्रति माह 12 लॉन्च या तीन दिनों से कम समय में एक लॉन्च करना है।


कंपनी के एक अधिकारी ने आर्स टेक्निका को बताया कि वह अगले साल 144 लॉन्च की योजना बना रही है। सैटेलाइट बेस्ड सेल फोन सर्विस का समर्थन करने के लिए कई और स्टारलिंक सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में स्थापित करना है, जो अगले साल केवल टेक्स्टिंग सर्विस के रूप में लॉन्च होने वाली है, जिसमें आवाज और डेटा कथित तौर पर 2025 और उसके बाद आने वाले हैं।

रिपोर्ट में स्पेसएक्स के अधिकारी के हवाले से कहा गया है, ''हमारे 2 मिलियन यूजर्स के साथ, हमें उस समूह को रिफ्रेश करने की आवश्यकता है। हम स्टारलिंक के साथ सीधे सेल संचार पर भी गौर करने जा रहे हैं, और यह एक प्रमुख विशेषता है जो अगले साल उन 144 उड़ानों के साथ जुड़ जाएगी।''

पिछले साल, स्पेसएक्स ने 61 मिशन लॉन्च किए थे और पिछले 12 महीनों में, स्पेसएक्स ने 88 रॉकेट लॉन्च किए हैं, साथ ही कंपनी के बहुत बड़े स्टारशिप रॉकेट की मंगल ग्रह पर एक परीक्षण उड़ान भी लॉन्च की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फाल्कन 9 बूस्टर और पेलोड फेयरिंग को पुनर्प्राप्त करने और पुन: उपयोग करने में सफलता इस उपलब्धि को संभव बनाने के लिए महत्वपूर्ण रही है।

इस बीच, स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने रविवार को 23 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया, जो 24 घंटे में कंपनी का दूसरा मिशन है।

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, 23 स्टारलिंक उपग्रहों को लॉन्च के लगभग 65.5 मिनट बाद फाल्कन 9 के ऊपरी चरण से तैनात किया जाना है।

शनिवार को कंपनी ने 21 स्टारलिंक सैटेलाइट लॉन्च किए।

स्टारलिंक दुनिया भर के ग्राहकों को किफायती इंटरनेट सेवा प्रदान करता है। वर्तमान में 4,900 स्टारलिंक उपग्रह कार्यरत हैं।

मस्क द्वारा संचालित उपग्रह इंटरनेट सर्विस ने पिछले साल 1.4 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया।

रिपोर्ट के अनुसार, यह 2021 में 222 मिलियन डॉलर से अधिक है, लेकिन अपने मूल अनुमान से 11 बिलियन डॉलर कम है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment