सैमसंग को पछाड़कर Apple बन सकता है ग्लोबल स्मार्टफोन लीडर

Last Updated 05 Sep 2023 03:52:45 PM IST

अपकमिंग आईफोन 15 सीरीज के बाजार में बेहतर परफॉर्मेंस के साथ एप्पल के पास सैमसंग को ग्लोबल मार्केट लीडर के रूप में हटाने का अच्छा मौका है।


मार्केट इंटेलिजेंस कंपनी ट्रेंडफोर्स के अनुसार, 2023 की दूसरी तिमाही में, सैमसंग ने 53.9 मिलियन यूनिट्स की डिलीवरी के साथ प्रोडक्शन रैंकिंग में नेतृत्व करना जारी रखा, जबकि एप्पल की दूसरी तिमाही प्रोडक्शन के मामले में सबसे कमजोर रही, जिसने 42 मिलियन यूनिट्स की डिलीवरी की।

हालांकि, सैमसंग को 12.4 प्रतिशत (तिमाही-दर-तिमाही) गिरावट का सामना करना पड़ा, जबकि एप्पल ने पिछली तिमाही की तुलना में 21.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल स्मार्टफोन प्रोडक्शन में लगातार गिरावट देखी गई है।

शोधकर्ताओं ने कहा, "2023 की पहली तिमाही में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट के बाद, दूसरी तिमाही में संख्या लगभग 66 प्रतिशत और कम हो गई, जो मामूली 272 मिलियन यूनिट पर आ गई। 2023 की पहली छमाही में केवल 522 मिलियन यूनिट की बिक्री हुई, जो कि 13.3 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट है और तिमाहियों और वर्ष की पहली छमाही दोनों के लिए संयुक्त रूप से दस साल का निचला स्तर है।''

उन्होंने कहा, "चीन, यूरोप और उत्तरी अमेरिका जैसे कंज्यूमर मार्केट्स में डिमांड में कोई महत्वपूर्ण उछाल नहीं दिखा है। हम साल की दूसरी छमाही में आगे बढ़ रहे हैं। भले ही भारतीय बाजार में इकोनॉमिक इंडिकेटर में सुधार हो, लेकिन स्मार्टफोन प्रोडक्टन में ग्लोबल गिरावट को पलटना अभी भी मुश्किल है।''

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि खराब वैश्विक आर्थिक स्थितियों के कारण स्मार्टफोन बाजार इस साल दूसरी तिमाही में एक और बदलाव से गुजर सकता है, और इसके चलते दूसरी छमाही के लिए प्रोडक्शन और कम हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने रिजनल इकोनॉमिक ट्रेंड्स के आधार पर ग्लोबल प्रोडक्शन में 2 से 3 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि का अनुमान लगाया है।
 

IANS
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment