Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

16 Aug 2022 04:10:43 PM IST
Last Updated : 16 Aug 2022 05:05:22 PM IST

Milk Price Hike: अमूल और मदर डेयरी का दूध 2 रु हुआ महंगा, नई दरें कल से लागू

अमूल के बाद, एक अन्य डेयरी प्रमुख मदर डेयरी ने बुधवार (17 अगस्त) से अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। नई कीमतें सभी दूध प्रकारों के लिए लागू होंगी।

इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतें बढ़ा दी है। नई दरें कल यानी 17 अगस्त 2022 से लागू होंगीं।

अमूल डेयरी ने एक बयान में कहा कि गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पश्चिम बंगाल में उसके ताजा दूध की 500 एमएल की कीमत 25 रुपये, शक्ति 500 एमएल के पाउच की कीमत 28 रुपये और गोल्ड के दूध की 31 रुपये है।"

अमूल के मुताबिक, यह बढ़ोतरी कीमतों में महज चार फीसदी की बढ़ोतरी और मौजूदा खाद्य महंगाई से कम है।

कीमतों में बढ़ोतरी को सही ठहराते हुए अमूल ने कहा कि दूध के उत्पादन और परिचालन लागत में वृद्धि हुई है।

पिछले वर्ष की तुलना में मवेशियों के भोजन की लागत में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, इसलिए गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ के अमूल और अन्य डेयरियों के सदस्यों ने खरीद दर में आठ से नौ प्रतिशत की वृद्धि की है, ताकि चरवाहे खर्च को पूरा कर सकें।

अमूल का कहना है कि उसके ग्राहकों से वसूले गए प्रत्येक रुपये में से 80 पैसे किसानों/पशुचारकों को दिए जाते हैं।

मदर डेयरी ने दूध के सभी वेरिएंट के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए

मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि का अनुभव कर रही है, जो पिछले 5 महीनों के दौरान कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने आगे कहा, "उदाहरण के लिए, उक्त अवधि में अकेले कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी तरह, देश में पहले देखी गई गर्मी की लहर और विस्तारित गर्मी के मौसम के कारण फीड और चारे की लागत में भी इसी समय में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।"

कृषि कीमतों में वृद्धि आंशिक रूप से उपभोक्ताओं को दी जा रही है, जिससे दोनों हितधारकों- उपभोक्ताओं और किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा रहा है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मदर डेयरी दूध से होने वाली बिक्री का लगभग 75-80 प्रतिशत दूध की खरीद में खर्च करती है। एक जिम्मेदार संगठन के रूप में, मदर डेयरी ने दूध उत्पादकों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने की दिशा में लगातार काम किया है, जिससे डेयरी की स्थिरता और गुणवत्ता वाले दूध की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

इससे पहले, दिन के दौरान, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ), जो 'अमूल' ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पाद बेचता है, उसने भी 17 अगस्त से दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की।
 


आईएएनएस
आनंद
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212