सीपीईसी परियोजनाओं के लिए चीनी कंपनियों को आंशिक भुगतान करेगा पाकिस्तान

Last Updated 20 Sep 2021 08:24:55 PM IST

स्वतंत्र बिजली उत्पादकों (IPP) और अन्य परियोजनाओं में निवेश करने वाली चिंतित चीनी कंपनियों की चिंताओं को दूर करने के लिए पाकिस्तान सरकार कुछ दिनों में लगभग 1.4 अरब डॉलर के भुगतान में से आंशिक भुगतान कर सकती है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने सोमवार को यह जानकारी दी।


सीपीईसी परियोजनाओं के लिए चीनी कंपनियों को आंशिक भुगतान करेगा पाकिस्तान

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने डॉन को बताया, "हम कम से कम कुछ भुगतान जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत काम करने वाले बिजली उत्पादकों का बकाया 230 अरब रुपये (लगभग 1.4 अरब डॉलर) को पार कर गया है और चीनी निवेशक उच्चतम सरकारी स्तर पर इसके खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

इस बीच, दसू जलविद्युत परियोजना के चीनी ठेकेदार, जो सीपीईसी का हिस्सा नहीं है, ने निर्माण गतिविधियों को फिर से शुरू नहीं किया है, जिसे उन्होंने दो महीने से अधिक समय पहले एक आतंकवादी हमले के बाद बंद कर दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना द्वारा प्रदान किए गए विस्तृत सुरक्षा कवर के बावजूद काम शुरू नहीं हो पाया है।

अधिकारी ने बताया कि चीनी ठेकेदारों ने इसी तरह की घटना के बाद मोहमंद बांध पर भी काम करना बंद कर दिया था, लेकिन लगभग एक सप्ताह के द्विपक्षीय संबंधों के बाद काम फिर से शुरू कर दिया।

अधिकारियों ने अब सभी चीनी निवेशकों को 'वन विंडो ऑपरेशन' की पेशकश करने के लिए एक निवेश सुविधा केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है। अधिकारी ने कहा कि 135 चीनी कंपनियां सीपीईसी और अन्य परियोजनाओं पर पाकिस्तान में काम कर रही हैं और अब सीपीईसी योजनाओं पर काम करने वालों का विश्वास हासिल करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।



योजना पर पाकिस्तान सीनेट की स्थायी समिति की बैठक में, पूर्व वित्त मंत्री और अब समिति के अध्यक्ष सलीम मांडवीवाला ने कहा कि चीनी शिकायत कर रहे हैं कि पिछले तीन वर्षों में एक प्रमुख सीपीईसी कार्यक्रम बर्बाद हो गया है और कई कंपनियां नाखुश हैं।

हालांकि, पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने सीपीईसी का एक बड़ा हिस्सा पूरा कर लिया है और राजनेताओं को संवेदनशील कार्यक्रमों के बारे में सावधानी से बात करनी चाहिए।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment