चीन से व्यापार समझौते पर सोच बदल गई : ट्रंप

Last Updated 21 May 2020 01:36:15 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि इस साल की शुरुआत में चीन के साथ उन्होंने जिस व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे अब उसे लेकर उनके विचार बदल गए हैं।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (file photo)

ट्रंप ने किसी समय इस समझौते को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया था। बीजिंग नेतृत्व को लेकर अपनी नाराजगी एक बार फिर जाहिर करते हुए उन्होंने चीन पर कोरोना वायरस को फैलने देने का आरोप लगाया।

अब तक कोरोना से 92,000 अमेरिकियों की मौत हो गई और 15 लाख अमेरिकी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना से करीब 3,20,000 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका और चीन ने अपने बीच 22 महीने से जारी व्यापार युद्ध खत्म करते हुए जनवरी में एक समझौता किया था। इसके तहत बीजिंग ने 2020-2021 में अमेरिकी उत्पादों की खरीद 200 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमति जताई।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कैबिनेट बैठक में संवाददाताओं से कहा, ‘तीन महीने पहले मैं इस समझौते को लेकर जो सोचता था, वह अब बदल गया है।’ उन्होंने कहा, ‘क्या होता है, देखेंगे। लेकिन बहुत ही निराशाजनक हालात हैं। चीन के साथ बहुत ही निराशाजनक बात हुई है क्योंकि एक महामारी फैली, जो नहीं होनी चाहिए थी और इसे रोका जा सकता था।’

ट्रंप ने कहा कि जब चीन के साथ समझौता हुआ था तो वह बेहद उत्साहित थे। उन्होंने कहा, ‘लेकिन फिर वायरस आ गया, उन्होंने ऐसा कैसे होने दिया ? और यह चीन के दूसरे वगरें में कैसे नहीं पहुंचा? उन्होंने इसे वुहान से बाहर निकलने से कैसे रोका ? लेकिन उन्होंने इसे अमेरिका समेत बाकी दुनिया में जाने से नहीं रोका, ऐसा क्यों ? बीजिंग में तो यह नहीं फैला, अन्य स्थानों पर भी नहीं।’

अमेरिका को चीन पर निर्भरता समाप्त करनी चाहिए : हेली
भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने कहा है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने अमेरिका की चीन पर निर्भरता को समाप्त करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली ने कहा, ‘बीजिंग ने मुक्त बाजार का दुरुपयोग करके उसे समाप्त किया, ऐसे में अमेरिका को राष्ट्रीय सुरक्षा एवं स्वतंत्रता की रक्षा के लिए मुक्त बाजार को नियंत्रित करके इसे मजबूत करना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका को अपने आर्थिक खुलेपन का चीन को गलत फायदा उठाने से रोकने के लिए कड़ा प्रतिबंध लगाना चाहिए और उसे उसके दमनकारी कदमों का दंड देना चाहिए।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment