कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट

Last Updated 18 Jan 2020 10:03:51 AM IST

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली आ रही 20 ट्रेनें आज शनिवार को दो से पांच घंटे तक देरी से चल रही हैं।


राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में घने कोहरे के कारण शनिवार सुबह दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई, जबकि न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकारी ने बताया कि शहर के कई हिस्सों में घने कोहरे के साथ दिनभर आसमान साफ रहेगा। वायु गुणवत्ता और मौसम अनुमान एवं अनुसंधान प्रणाली के अनुसार शहर की वायु गुणवत्ता 'खराब' है, और यह 281 दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि शनिवार सुबह दृश्यता कई स्थानों पर घटकर 50 मीटर रह गई। उत्तर भारत में कोहरे के कारण दिल्ली से चलने वाली 20 ट्रेनें देरी से चलीं। अधिकांश ट्रेनें तीन घंटे की देरी से चल रही हैं, लेकिन कुछ चार से पांच घंटे की देरी से चल रही हैं।

आईएमडी ने अपने अनुमान में कहा कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा से बेहद घना कोहरा रहने के आसार हैं।

रविवार को अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा रहेगा।

आईएमडी के अनुमान में कहा गया कि रविवार को न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। रविवार को सामान्य कोहरा रहेगा।

सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे।

बारिश के पीछे का कारण ताजा पश्चिमी विक्षोभ है। आईएमडी ने कहा कि नए पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को 20 जनवरी से प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव में, 20-21 जनवरी, 2020 के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में वर्षा/हिमपात होने की संभावना है।

 

दिल्ली आ रही 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और सियालदह-अमृतसर अकाल तख्त एक्सप्रेस पांच घंटे की देरी से चल रही हैं।

उन्होंने बताया कि कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस तीन घंटे, दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति दो घंटे, रीवा-आनन्द विहार-रीवा एक्सप्रेस चार घंटे, इलाहाबाद-नई दिल्ली-प्रयागराज एक्सप्रेस तीन घंटे, आजमगढ़-नई दिल्ली कैफियत एक्सप्रेस दो घंटे, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस 4.30 घंटे, वाराणसी-नई दिल्ली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस 4.30 घंटे और भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी से चल रही हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment