21वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाने हैं भारतीय शहर

Last Updated 08 Sep 2019 06:36:17 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि अगर हमारे शहरों में 21वीं सदी का बुनियादी ढांचा नहीं है तो हम अर्थव्यवस्था को दोगुना करके 5,000 अरब डालर करने का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने यह बात मुंबई में तीन नई मेट्रो लाइन की आधारशिला रखे जाने के अवसर पर कही।
मोदी ने इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इसके लिए हमें आवागमन एवं संपर्क, उत्पादकता, पर्यावरण की दृष्टि से स्वस्थ विकास और सुरक्षा को लेकर उठ रही चिंताओं का समाधान करने वाली प्रणालियों की सृजन करना होगा। इन परियोजनाओं के साथ मुंबई में नियोजित मेट्रो मार्ग बढ़कर 14 हो गए हैं। इनमें कुल नेटवर्क बढ़कर 337 किलो मीटर हो जाएगा। मोदी ने कहा, ‘जब देश 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल पाने की दिशा में बढ़ रहा है तो हमें भी अपने शहरों को 21वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाना होगा।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी सोच के साथ सरकार ने अगले पांच साल में बुनियादी ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्चर) पर 100 लाख करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री ने दावा किया इन मेट्रो लाइनों से इंजीनियरों को रोजगार के 10,000 अवसर और अन्य कुशल / अकुशल लोगों के लिए 40,000 नौकरियों के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि मुंबई और अन्य जगहों पर बुनियादी ढांचे में बदलाव धीरे - धीरे दिखाई दे रहा है।

उधर बारिश की संभावना को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा का स्थान ‘एमएमआरडीए ग्राउंड’ से बदलकर ‘जियो वर्ल्ड सेंटर किया गया था। ‘जियो वर्ल्ड सेंटर मेगा एक कन्वेंशन सेंटर’ है। इसमें 15,000 लोग आ सकते हैं। प्रधानमंत्री ने मेट्रो भवन की आधारशिला भी रखी। आरी मिल्क कालोनी में यह 32 मंजिल ऊंची इमारत महानगर में मेट्रो परिचालन का प्रमुख केंद्र होगी। मोदी ने पूर्वी कांदिवली में बांडोगरी मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया। मोदी ने अपने मुंबई कार्यक्रम की शुरुआत परेल इलाके में एक गणोश मंडप के दर्शन के साथ की।
प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा के दौरान औरंगाबाद में स्मार्ट इंडस्ट्रियल सिटी का उद्घाटन भी किया। यह देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर है और 10 हजार एकड़ में फैला हुआ है। यह दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे का हिस्सा है। उन्होंने छह मंजिले औरिक हाल का भी उद्घाटन किया। यह भवन स्मार्ट शहर की निगरानी तथा प्रशासन का केंद्र होगा। उन्होंने औरिक चैटबॉट की भी शुरुआत की, जो शहर के किसी भी व्यक्ति को प्रशासन से अपनी समस्या सही करवाने में मदद करेगा। प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़वीं लाभार्थी आयशा शेख रफीक को एलपीजी कनेक्शन भी दिया। उन्होंने कश्मीर की नरगिस बेगम को भी एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment