जेट एयरवेज: कर्ज देने वाले बैंको को बोली प्रक्रिया के सफल रहने की उम्मीद

Last Updated 18 Apr 2019 12:10:20 PM IST

वित्तीय संकट के कारण फिलहाल परिचालन ठप कर चुकी निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के ऋणदाता बैंकों ने उसकी हिस्सेदारी बेचने के लिए शुरू की गयी बोली प्रक्रिया जारी रखने का फैसला किया है।


प्रतिकात्मक फोटो

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व में आठ बैंकों के कंसोर्टियम ने जेट एयरवेज में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए बोली प्रक्रिया आरंभ की है। इच्छुक निवेशकों से 12 अप्रैल तक तकनीकी निविदा यानी अभिरुचि पत्र आमंत्रत किये गये थे। वित्तीय बोली लगाने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल है जबकि बोली प्रक्रिया 12 मई तक पूरी होने की उम्मीद है।

कंसोर्टियम ने गुरुवार को एक बयान में बताया ‘‘ऋणदाताओं ने काफी विचार-विमर्श करने के बाद यह तय किया है कि जेट एयरवेज को बचाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि अभिरुचि पत्र दाखिल करने वाले उन संभावित निवेशकों से बोली आमंत्रित की जाये जिन्हें 16 मई को निविदा दस्तावेज जारी किये जा चुके हैं। ऋणदाताओं को उम्मीद है कि बोली प्रक्रिया सफल रहेगी और पारदर्शी तरीके से कंपनी की हिस्सेदारी की उचित कीमत लगायी जायेगी।’’

उल्लेखनीय है कि ऋणदाताओं से 400 करोड़ रुपये की फौरी मदद नहीं मिलने के बाद एयरलाइन ने सभी घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिलहाल रद्द करने की घोषणा करते हुए बुधवार रात कहा था कि अब उसके पास बोली प्रक्रिया का इंतजार करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। ढाई दशक से भारतीय विमानन क्षेत्र में सेवा दे रही कंपनी पिछले कैलेंडर वर्ष में 4,244 करोड़ रुपये का नुकसान उठा चुकी है। किराये पर विमान देने वाली कंपनियों ने किराया नहीं चुकाने के कारण उससे विमान वापस ले लिये हैं। वह बैंकों का कर्ज लौटाने में विफल रही है तथा कर्मचारियों को वेतन भी नहीं दे पा रही है।

कंसोर्टियम द्वारा शुरू की गयी समाधान प्रक्रिया के तहत उसे तत्काल नकदी के तौर पर 1,500 करोड़ रुपये परिचालन जारी रखने के लिए मिलने थे, लेकिन यह राशि भी नहीं मिलने के बाद उसे परिचालन बंद करना पड़ा।
 

वार्ता
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment