अमेजन इंडिया 'अमेजन सहेली' के शुभारंभ के साथ बनाएगा महिला उद्यमियों को सशक्त

Last Updated 28 Nov 2017 04:31:54 PM IST

अमेजन इंडिया ने आज देश की महिला उद्यमियों को अमेजन डॉट इन पर अपने उत्पाद बेचने के लिए समर्थ बनाने वाले कार्यक्रम अमेजन सहेली के लांच की घोषणा की है. महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने वाले संगठनों के साथ मिलकर यह कार्यक्रम भारत में बिक्री के तरीके को बदलने के अमेजन इंडिया के दृष्टिकोण के अनुसार है. वर्तमान में इन भागीदार संगठनों में एसईडब्ल्यूए (सेल्फ-एम्प्लॉइड वूमन एसोसिएशन) और इंपल्स सोशल इंटरप्राइज शामिल हैं. इन भागीदार संगठनों के साथ मिलकर अमेजन सहेली महिला उद्यमियों को अमेजन इंडिया पर राष्ट्रव्यापी ग्राहकों तक पहुंचाएगा, जो कि भारत में सर्वाधिक देखा जाने वाला और लेन-देन वाला क्षेत्र है.




अमेजन इंडिया 'अमेजन सहेली' के शुभारंभ के साथ बनाएगा महिला उद्यमियों को सशक्त

इन भागीदार संगठनों से जुड़ी हजारों महिला उद्यमी अमेजन डॉट इन के ग्राहकों के लिए 'द सहेली स्टोर' के माध्यम से उत्पाद प्रस्तुत कर सकेंगी. इस स्टोर में इन महिला उद्यमियों द्वारा स्थानीय रूप से निर्मित किए गए अनूठे उत्पाद होंगे. शुरुआत में दस्तकारी, परिधान, हैंडबैग्स और घर की सजावट की वस्तुओं वाले इस स्टोर से धीरे-धीरे महिला उद्यमी अलग उत्पाद श्रेणियों का विक्रय भी करेंगी.

पंजीकृत महिला उद्यमियों को ग्राहकों तक पहुंचाने वाला अमेजन सहेली व्यवसाय में वृद्धि के लिए विश्व-स्तरीय लॉजिस्टिक और निर्वाह सुविधाओं के लिए भी सहायता करेगा. इस कार्यक्रम के अंतर्गत महिला उद्यमी निर्दिष्ट शुल्क पर सब्सिडी लांच के समय निशुल्क इमैजिंग और कैटालॉगिंग, लेखा प्रबंधन, लांच के बाद सहयोग, खोजे जाने में सहायता, विशेषीकृत स्टोर के माध्यम से उत्पादों का विशिष्टीकरण जैसे लाभ भी प्राप्त कर सकेंगी.

अमेजन इंडिया में सेलर सर्विसेज के निदेशक एवं महाप्रबंधक गोपाल पिल्लई ने कहा, "छोटे उद्यमियों को सहयोग कर भारत में क्रय और विक्रय के तरीके को बदलने की हमारी प्रतिबद्धता के एक हिस्से के तौर पर अब हम भारतीय महिला उद्यमियों के दृष्टि में आने और संसाधन प्राप्त करने की चुनौतियों पर केंद्रित हैं. छोटे व्यापारों के लिए ई-कॉमर्स महत्वपूर्ण है, यह महिला उद्यमियों को डिजिटल अर्थव्यवस्था से लाभान्वित होने के अवसर प्रदान करता है. भागीदार संगठनों एसईडल्ब्यूए और इम्पल्स के साथ मिलकर हम प्रसन्न हैं, जिन्होंने हाशिये पर खड़ी महिला उद्यमियों के लिये उत्कृष्ट कार्य किया है और उनके विस्तार में सहायता की है. अमेजन सहेली के माध्यम से हमारा लक्ष्य अपने भागीदारों की सहायता से हजारो महिला उद्यमियों के जीवन में परिवर्तन लाना है."

इस पहल के विषय में एसईडब्ल्यूए की अध्यक्ष रीमा नानावटी ने कहा, "एसईडब्ल्यूए में हम ई-कॉमर्स के उपयोग से युवा महिलाओं की उद्यमिता में विश्वास करते हैं. ई-कॉमर्स न्यूनतम लागत पर नए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचता है. यह युवा महिला उद्यमियों को आर्थिक सुरक्षा, प्रतिष्ठा और आत्म-सम्मान देता है. एसईडब्ल्यूए को अमेजन के साथ भागीदारी कर खुशी हो रही है, जिसका महिला उद्यमियों को लाखों नये ग्राहकों तक पहुंचाने और आर्थिक रूप से सुरक्षित करने का ²ष्टिकोण हमारे समान है और यह कई युवा महिलाओं के लिये रोजगार के अवसर उत्पन्न करेगा."

नानावटी ने आगे कहा, "संतलपुर, गुजरात के एक गांव से कला में स्नातकोत्तर हाखिबर्न अहीर इस कार्यक्रम के अंतर्गत अमेजन पर एक विक्रेता है. वह एक शिक्षिका हैं, पर उन्होंने एम्ब्रॉइडरी के पारिवारिक व्यवसाय को आगे बढ़ाया है और 'हंसिबा' के रूप में अमेजन पर अपनी एम्ब्रॉइडरी का विक्रय करती हैं. पालीबेन अहमदाबाद की गलियों से कूड़ा उठाती थी और अपने परिवार का पोषण करती थीं. आज वह अमेजन पर एक विक्रेता हैं और अपनी को-ऑपरेटिव 'गीतांजली' के माध्यम से पुन:चक्रित अपशिष्ट कागज की बनी स्टेशनरी का विक्रय करती हैं. यह गरीबी और भूख से स्वतंत्रता है और उनका जीवन आत्म-सम्मान वाला हो गया है."

इस कार्यक्रम के लांच पर टिप्पणी करते हुए अमेजन इंक में ग्लोबल कॉर्पोरेट अफेयर्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जे. कार्नी ने कहा, "महिलाओं में उद्यमिता का विकास विश्व और भारत में कॉपोर्रेट्स का मुख्य रूप से केन्द्रित क्षेत्र बन गया है. ई-कॉमर्स और विशेषकर ई-मार्केट महिला उद्यमियों के लिये सबसे उपयुक्त स्थलों में से एक हैं, जहाँ महिलाएं तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था से लाभ कमा सकती हैं. भारतीय उद्यमियों के लिये अवसरों को देखते हुए हम बहुत प्रोत्साहित हैं और सहेली जैसे कार्यक्रम की संभावनाओं को लेकर रोमांचित हैं, जो महिलाओं में नैतिक और उद्यमिता विकास पर बल देता है."

अमेजन सहेली महिला उद्यमियों को ऑनलाइन विक्रय की बारीकियां सिखाने अमेजन डॉट इन पर अपने व्यवसाय को बढ़ाने की आवश्यक कुशलता और क्षमता विकसित करने के लिए प्रशिक्षण एवं कौशल विकास कार्यशालाओं का संचालन करेगा. प्रशिक्षण कार्यशाला में उत्पादों की सूची, इमैजिंग और कैटालॉगिंग, पैकेजिंग और शिपिंग, वस्तु सूची और लेखा प्रबंधन तथा ग्राहक सेवा पर सत्र होंगे. यह कार्यशालाएं निशुल्क होंगी और ऑनबोर्डिग तथा संरक्षक कार्यक्रमों में सहयोग जैसे लाभ प्रदान करेंगी. यह कार्यक्रम महिलाओं को अमेजन इंडिया के अन्य कार्यक्रमों जैसे एटीईएस (अमैझोन टेज्ंड ई-कॉमर्स स्पेशलिस्ट्स), एसपीएन (सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क), आईएचएस (आई हैव स्पेस) और उड़ान के माध्यम से सशक्त करेगा.

अमेजन इंडिया ने इस वर्ष की शुरुआत में एनएसडीसी और नागालैण्ड सरकार के साथ मिलकर नागालैण्ड में अमेजन सहेली के लिए एक पथ-प्रदर्शक संचालित किया था. लगभग 50 स्वतंत्र महिला उद्यमी 2 दिन की अवधि तक इस कार्यशाला में उपस्थित हुई. सभी प्रतिभागियों को अपने उत्पाद ऑनलाइन ले जाने के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण दिया गया.

एक वर्ष की अवधि में अमेजन इंडिया ने विभिन्न सरकारी संस्थाओं जैसे डीसी हैण्डलूम, कपड़ा मंत्रालय, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी), गुजरात आदिवासी विकास विभाग, तेलंगाना सरकार और भारतीय आदिवासी सहकारी विपणन विकास (टीआरआईएफईडी) के साथ मिलकर देशभर के दस्तकारों और छोटे तथा मझोले उद्यमों के उत्थान के लिये सरकार के प्रयासों में सहयोग प्रदान किया है. कंपनी ने विशेषीकृत प्रशिक्षण मापदंड निर्मित किए, जमीनी कर्मचारियों के साथ कार्यशालाओं का संचालन किया और प्रशिक्षण संसाधन साझाा किये, ताकि उनके ऑनलाइन व्यवसाय की शुरूआत और विकास हो सके.



 

--आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment