सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी

Last Updated 01 Nov 2017 05:57:06 AM IST

देश में टेल्गो की शानदार रफ्तार मिलने में भले ही मुश्किलें आ रही हो, लेकिन कुछ महीने के भीतर सेमी हाईस्पीड ट्रेनों का सपना पूरा करने के आसार बन रहे हैं.


सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी

इसके लिए रेलवे ने एक साथ दोहरा प्रयास कर शुरू कर दिया है. पहला तो यह कि 160-200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए एलएचवी कोच बनाने पर फैसला लिया गया है. इसी तरह से दूसरा मेट्रो सरीके ट्रेन सेट का भी निर्माण किया जा रहा है. ट्रेन सेट 130-150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी. लिहाजा लंबी दूरियां कम समय में तय हो सकेंगी.

दरअसल बीते वर्ष अगस्त माह में स्पेन की टेल्गो ट्रेन ने 150 किलोमीटर की रफ्तार से दिल्ली-मुंबई के बीच की दूरी 12 घंटे में तय करके नई उम्मीद जगा दी थी. टेल्गो ट्रेन का ट्रायल रन दिल्ली-मुंबई के अलावा मथुरा-पलवल और मुरादाबाद में किया था. लेकिन टेल्गो ट्रेन की उम्मीद परवान चढ़ते नहीं दिख रही है. और लगता टेल्गो ट्रेन परियोजना ठंडे बस्ते में जा रही है.
हालांकि रेलवे ने अपनी सेमी हाईस्पीड ट्रेनों को चलाने की स्पीड बढ़ा दी है. अभी हाल ही में दो इंजनों के सहारे दिल्ली-मुंबई के बीच राजधानी स्पेशल ट्रेन चलायी गयी है. यह ट्रेन 14 घंटे में मुंबई की दूरी तय कर रही है जबकि टेल्गो ट्रेन ने 12 घंटे में मुंबई की दूरी तय की थी.

रेलवे टेल्गो ट्रेन की स्पीड हासिल करने के लिए अपनी तैयारी में लगा हुआ है. इसके लिए एलएचवी कोच तैयार किये जाने पर फैसला कर लिया गया है. ये नये एलएचवी कोच 160-200 किलोमीटर की रफ्तार वाले ट्रेनों में चल सकेंगे और दिल्ली-मुंबई की दूरी 12 घंटे में तय की जा सकेगी. इसी तरह से चेन्नई रेल कोच फैक्टरी में ट्रेन सेट भी बन रहा है.

यह ट्रेन सेट भी 130-150 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी. लिहाजा इन दोनों ही माध्यमों से सेमी हाईस्पीड का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा. रेलवे ने सेमी हाईस्पीड ट्रेनों के लिए कई कॉरिडोर भी पहले भी चयनित कर चुका है. दिल्ली-आगरा के बीच गतिमान एक्सप्रेस को 160 किलोमीटर प्रति घंटे पर चलाया भी जा रहा है. कुल मिलाकर सभी तरफ से रेलवे तैयारियां कर रहा है और अगले वर्ष सेमी हाईस्पीड ट्रेनों को चलाया जाएगा.

विनोद श्रीवास्तव
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment