वैश्विक वरीयता सूची में और पिछड़े भारतीय विश्वविद्यालय

Last Updated 06 Sep 2017 07:15:20 PM IST

दुनियाभर के विश्वविद्यालयों की वरीयता सूची में भारत एक बिंदु नीचे खिसककर 31 से 30 वें स्थान पर पहुंच गया है वहीं ग्लोबल 1000 सूची में ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज विश्वविद्यालय अव्वल बने हुए हैं.


विश्वविद्यालय रैंकिंग में भारत पिछड़ा (फाइल फोटो)

टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा जारी वार्षिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत का प्रमुख संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस पिछले साल के 201-250 के बैंड से 251-300 में आ गया है.  इसके लिए संस्थान के अनुसंधान प्रभाव स्कोर और अनुसंधान आय में गिरावट को कारण बताया गया है.

दिल्ली, कानपुर और मद्रास के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भी कम से कम एक बैंड नीचे खिसक गये हैं.

टाइम्स हायर एजुकेशन के लिए ग्लोबल रैंकिंग के संपादकीय निदेशक फिल बैटी ने कहा, यह निराशाजनक है कि बढ़ती वैश्विक स्पर्धा के बीच टीएचई की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत नीचे आ गया है.

एक तरफ चीन, हांगकांग और सिंगापुर जैसे दूसरे एशियाई देशों के शीर्ष संस्थानों की रैंकिंग लगातार बढ़ रही है जिसके लिए आंशिक रूप से उच्च स्तर का सतत निवेश एक कारक है, वहीं भारत का प्रमुख संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस शीर्ष 200 संस्थानों से नीचे खिसक गया है. 

उन्होंने कहा, हालांकि यह सकारात्मक खबर भी है कि भारत की संपूर्ण अनुसंधान आय और गुणवत्ता इस साल बढ़ गयी है और देश के विश्वस्तरीय विश्वविद्यालयों की योजना दिखाती है कि ये उच्च शिक्षा में निवेश को महत्व देते हैं जिससे आगामी सालों में भारत की रैंकिंग गिरने की बजाय बढ़ सकती है. 

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment